कानूनी साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

0
118

news

 

पलवल : जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के तत्वावधान में मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी एवं सचिव प्रशांत राणा के मार्गदर्शन में मौलिक कर्तव्य विषय पर कानूनी साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन राजकीय माध्यमिक विद्यालय कुशलीपुर-1 में पैनल अधिवक्ता जगत सिंह रावत व पैरा विधिक सेवक श्यामलाल द्वारा किया गया ।

 
कार्यक्रम में पैनल अधिवक्ता रावत ने छात्र-छात्राओं को बताया कि राष्ट्रीयगान व राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान करना, राष्ट्रीय सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहना , अपने आदर्शो का सम्मान करना, पर्यावरण संरक्षण, सार्वजनिक सम्पत्तियो का संरक्षण , नारी का सम्मान, नियम व कानूनों का पालन करना प्रत्येक नागरिक का मौलिक कर्तव्य है।

 

इसके अलावा पैनल अधिवक्ता ने छात्र-छात्राओं को यौन अपराधों से बाल संरक्षण अधिनियम-2012 तथा बाल विवाह निषेध अधिनियम-2006 आदि के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने छात्र-छात्राओं को बताया कि बच्चों को भी प्राधिकरण की तरफ से मुफ्त कानूनी सहायता का प्रावधान है। उन्हें मुफ्त हैल्पलाईन सेवा 01275-298003 तथा प्राधिकरण की सम्पूर्ण सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई ।

 
इस अवसर पर विद्यार्थियों को कानूनी पुस्तके मुफ्त वितरित की गई। कार्यक्रम में मुख्याध्यापक शिव प्रसाद व मीनू बाला शिक्षिका के द्वारा भी विचार रखे गये। इनके अलावा राजेश कुमारी, ओम प्रकाश, बिजेन्द्र सिंह व सचिन कुमार आदि शिक्षकगण भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here