लंदन दौरे पर PM मोदी, दोनों देशों के बीच अहम समझौते की उम्मीद

0
10

नई दिल्ली : ब्रिटेन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जोरदार स्वागत की तैयारी हो गई है। वह आज दोपहर लंदन पहुंचेंगे। तीन दिन के दौरे में इंडस्ट्री लीडर्स से मुलाक़ात और क्वीन के साथ लंच के अलावा दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते होने की उम्मीद है।

ब्रिटिश संसद को करेंगे संबोधित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से ब्रिटेन और तुर्की के पांच दिन के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री की यात्रा का पहला पड़ाव ब्रिटेन है। ब्रिटेन की यात्रा के दौरान पीएम का मेन फोकस दोनों देशों के बीच व्यापार और रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर रहेगा। इस दौरान मोदी ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरून से भी मिलेंगे। साथ ही वह ब्रिटिश संसद को भी संबोधित करेंगे।

ब्रिटेन की महारानी के साथ करेंगे लंच
इसके अलावा रात में प्रधानमंत्री का ब्रिटिश उद्योगपतियो से मिलने का भी कार्यक्रम है। राजनीतिक कार्यक्रमों के अलावा पीएम शुक्रवार को ब्रिटेन की महारानी के साथ लंच करेंगे। इसके बाद वह जैगुआर लैंड रोवर कंपनी के प्लांट का दौरा करेंगे। इस प्लांट का मालिकाना हक भारतीय कंपनी टाटा मोटर्स के पास है।

वेम्बले स्टेडियम में करेंगे भारतीय मूल के लोगों को संबोधित
शाम को पीएम वेम्बले स्टेडियम में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में 60 हज़ार से ज्यादा लोगों के जुटने का अनुमान है। दौरे के आखिरी दिन शनिवार को पीएम अंबेडकर हाउस जाएंगे। लंदन में मौजूद अंबेडकर हाउस वह जगह है जहां आजादी से पहले डॉ भीमराव अंबेडकर रहा करते थे। महाराष्ट्र सरकार ने इस घर को 30 करोड़ रुपये में इसे खरीदा है।

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here