शाकाहारी आहार लेने से हो सकता है आंत का कैंसर

0
7

न्यूयॉर्क 2 अप्रैल : लोग दो प्रकार का खाना खाते हैं, शाकाहारी और मांसाहारी। आपको बता दें कि शाकाहारी भोजन करने वाले भारतीय लोगों में एक ऐसा जीन परिवर्तन होता है, जिससे उन्हें दिल की बीमारियां और पेट के कैंसर का खतरा हो सकता है। कॉरनैल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने जीन परिवर्तन को लेकर करीब 234 भारतीय शाकाहारी लोगों और 311 अमेरिकी शाकाहारी लोगों पर अध्ययन किया। उन्होंने 68 प्रतिशत भारतीय लोगों के जीन में परिवर्तन पाया, वहीं, अमेरिकी साकाहारियों में यह संख्या केवल 18 प्रतिशत मिली।

यह शोध ‘मोलिक्यूलर बायोलॉजी एंड इवोल्यूशन’ के ऑनलाइन संस्करण में प्रकाशित हुआ है। एक हज़ार से भी ज़्यादा अध्ययनों को करने के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि शाकाहारी भोजन करने से भारतीय लोगों की हर जेनरेशन में जीन परिवर्तन की प्रक्रिया चलती रहती है। इससे उन्हें दिल की बीमारी के खतरे के साथ आंतों में कैंसर का खतरा भी हो सकता है।

_4...

प्रमुख शोधकर्ता काईसिओंग ये का कहना है कि “पिछले शोधों और हमारे द्वारा किए गए शोध के विश्लेषण के बाद पक्के तौर पर पता चला है कि भारतीय और अफ्रीकी शाकाहारी लोगों को पेट के कैंसर और दिल की बीमारियों का खतरा ज़्यादा है”।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here