Faridabad/Alive News : 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में दो दिवसीय साईंस फे स्ट का आयोजन किया गया। इस फेस्ट में विज्ञान विषय के महत्व को दर्शाया गया। आज के युग में विज्ञान छात्रों के सुनहरे भविष्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। दो दिन के इस कार्यक्रम में विद्यालय प्रांगण में अलग-अलग तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। पहले दिन कक्षा चौथी से लेकर दसवीं तक के छात्रों के लिए ‘प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता’ का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में छात्रों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। इस प्रतियोगिता में पहले दिन विद्यार्थियों को छह टीमों में बांटा गया।

यह प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता सीनियर एवं जूनियर दोनों वर्गों के लिए आयोजित की गई। कक्षा चौथी से लेकर दसवीं तक के छात्रों ने इसमें भाग लिया। टीमों के नाम महान एवं सफ ल भारतीय वैज्ञानिकों के नाम पर रखे गए। जैसे सी0वी0 रमन, हरगोविन्द खुराना, आर्य भट्ट, कल्पना चावला, जगदीश चंद्र बोस एवं राकेश शर्मा। इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में छात्रों से विज्ञान के विभिन्न पक्षों से संबंधित प्रश्न पूछे गए। छात्रों ने बढ़े उत्साह से प्रश्नों के उत्तर दिए। इस प्रतियोगिता में सीनियर वर्ग में राकेश शर्मा टीम विजयी रही।

विजेता रही टीम में भाग लेने वाले छात्रों के नाम इस प्रकार से हैं कक्षा दसवीं से हिमांशु मित्तल, आठवीं से मुस्कान, सातवीं से अंशिका, नौवीं से आयशा। प्राइमरी विभाग में कल्पना चावला टीम विजेता रही। विजेता छात्रों के नाम इस प्रकार से हैं चौथी से सिया एवं जीवांश, पांचवीं से भूमिका एवं शिवम। दूसरे दिन छात्रों के लिए सेमिनार एवं विचार अभिव्यक्ति का आयोजन किया गया । जिसमें कक्षा नौवीं से लेकर बारहवीं तक के विज्ञान के छात्रों ने भाग लिया। छात्रों को विज्ञान संबंधित अनेक विषय विचार अभिव्यक्ति के लिए दिए गए, जिसमें कक्षा यारहवीं के विवेक, चिराग, सोहेल सैफी ने सर्वश्रेष्टï प्रस्तुति दी।

कक्षा दसवीं की ममता सैनी, आस्था भारद्वाज, यश दीक्षित को सर्वश्रेेष्ठï विषय-वस्तु के लिए पुरस्कृत किया गया। कक्षा दसवीं के ही हिमांशु मित्तल, यश चौहान, दीपांशु मीना को बेस्ट टीम घोषित किया गया। कक्षा नौवीं की अभिलाषा नियोगी, जाहï्ïनवी वैष्णो, राहुल शर्मा सर्वश्रेष्ठï वक्ता घोषित किए गए। विद्यालय की कक्षा चौथी से बारहवीं तक के छात्रों ने स्वनिर्मित मॉडल्स व प्रोजेक्ट तैयार किए व प्रदर्शित किए।

विद्यालय के अध्यक्ष चौहान ने इस प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा उन्होंने सभी प्रोजेक्ट को देखकर अपनी प्रसन्नता प्रकट की तथा कहा कि इस प्रदर्शनी में छात्रों ने बहुत मेहनत की है। चौहान ने कहा कि छात्र ये प्रोजेक्ट बड़े स्तर पर भी बनाए जिससे वे विद्यालय के उपयोग में भी लाए जा सकें । इस अवसर पर उपाध्यक्षा श्रीमती चंद्रलता चौहान, प्रशासनिका मुक्ता सचदेव, प्रधानाचार्या देविना निगम ने सभी छात्रों एवं अध्यापिकाओं की प्रशंसा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here