स्वयंसेवकों ने ली पॉलिथीन इस्तेमाल ना करने की शपथ

0
23

Faridabad/Alive News : एनआईटी-3 राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हरियाणा की एनएसएस यूनिट ने गोद ली हुई स्लम बस्ती नेहरूनगर में एक दिवसीय शिविर लगाया । राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी व राष्ट्रीय सेवा योजना फरीदाबाद के जिला संयोजक सुशील कुमार कणवा ने बताया|

आज इस शिविर में एनएसएस के स्वयंसेवकों ने पॉलिथीन के इस्तेमाल को रोकने के लिए एक मुहिम नेहरूनगर , कल्याणपुरी की झुग्गियों में चलाई । इस अवसर पर एनएसएस के स्वयंसेवकों ने रैली के माध्यम से पॉलिथीन के इस्तेमाल ना करने के लिए नेहरूनगर , कल्याणपुरी के निवासियों से अपील की ।

एनएसएस स्वयंसेवकों ने घर-घर जाकर सभी दुकानदारों से हाथ जोड़कर विनती कर बताया कि पॉलिथीन का इस्तेमाल करना हमारे वातावरण व हमारी धरती माता के लिए बहुत ही हानिकारक है । पॉलिथीन वह वस्तु है जिसको गलने में हजारों साल लग जाते हैं जिसके कारण वातावरण दूषित होता है ।

इस अवसर पर एनएसएस के स्वयंसेवकों ने झुग्गीवासियों व वहाँ पर स्थित दुकानदारों को पॉलिथीन के इस्तेमाल के बारे होने वाले नुकसान को पूरी तरह विस्तार से बताया और पंपलेट भी बांटे जिनमें पॉलिथीन के दुष्परिणाम लिखे हुए थे । इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेश शर्मा विद्यालय के वरिष्ठ हिंदी प्राध्यापक ताराचंद का विशेष योगदान रहा ।

विद्यालय के वरिष्ठ हिंदी प्राध्यापक ताराचंद जी ने कॉलोनी वासियों को संबोधित करते हुए पॉलिथीन का इस्तेमाल ना करने की बात कही और उम्मीद जताई कि भविष्य में पॉलिथीन का इस्तेमाल ना करके अपने अपने घरों से कपड़े का बना थैला लेकर ही बाजार जायेंगे ।

Print Friendly, PDF & Email