April 18, 2024

अदनान की भारतीयता पर पाक बन रहा रोड़ा

इस्लामाबाद : पाकिस्तानी सिंगर अदनान सामी के भारतीय नागरिक बनने की राह में मुश्किलें आ गई हैं। पाकिस्तान ने सिटीजनशिप छोड़ने की सामी की अर्जी को रोक दिया है। लोकल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तानी अफसरों ने सामी पर देश के लिए गलत रवैया अपनाने का आरोप लगाया है। बता दें कि सामी पाकिस्तान की नागरिकता छोड़ इंडियन सिटिजनशिप लेने की कोशिश में हैं।

क्या है मामला?
– पाकिस्तानी अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर पाकिस्तान ने मंजूरी नहीं दी तो सामी की दिक्कतें बढ़ सकती हैं।
– इसी साल अगस्त में भारत सरकार ने सामी को ह्यून ग्राउंड पर भारत में रहने की मंजूरी दे दी थी।
– हो सकता है कि सामी को अब पाकिस्तान से सिटीजनशिप कैंसल करने का सर्टिफिकेट न मिले। उन्हें भारत की नागरिकता तभी मिलेगी जब पाकिस्तान उन्हें यह सर्टिफिकेट जारी करेगा।

सामी पर क्या है आरोप?
जानकारी के मुताबिक, अफसरों ने सामी पर पाकिस्तानी दस्तावेज फेंकने का आरोप लगाया है। इस मामले से जुड़े एक अफसर ने कहा, ”हम एक ऐसे शख्स को सर्टिफिकेट क्यों जारी करें जो अपने देश के दस्तावेज की इज्जत नहीं करता?” बता दें कि केवल इसी साल 2000 पाकिस्तानी अपनी नागरिकता छोड़ चुके हैं। पिछले पांच साल में ऐसे 3400 मामले आ चुके हैं।

क्यों हुआ विवाद?
– आरोप है कि नई दिल्ली में हाई कमीशन को अपना पाकिस्तानी पासपोर्ट लौटाते वक्त लिखे लेटर में सामी ने कहा है, ”मुझे अब ग्रीन पासपोर्ट की जरूरत नहीं है। मुझे भारत में अपना घर मिल गया है।”
– पाकिस्तानी अफसरों का कहना है कि सामी को बिना शर्त माफी मांगने होगी उसके बाद ही कुछ हो सकता है।