April 19, 2024

आंगनबाडी केन्द्र पर भंयकर गंदगी का आलम नौनिहालों के स्वास्थ्य से हो रहा खिलवाड़

Faridabad/Alive News/(बाबैन) : हल्का विधायक डा. पवन सैनी ने खंड के जिस गांव को गोद लिया हुआ है आज उसी गांव में अनेक मूलभूत सुविधाओं का आभाव है जिस कारण से गोद लिए हुए गांव के ग्रामीणों में हल्का विधायक के खिलाफ कड़ा रोष पनप रहा है। आज सुरजगढ़ गांव में चोरों तरफ भारी कुड़ा-कर्कट व पॉलीथीन के अंबार तथा गोबर – मूलमूत्र ढेर पडे है और खंड का यह निर्मल गांव आज अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। प्रदेश की भाजपा सरकार स्वच्छता के प्रति मात्र कागजों में तक ही सीमित है लेकिन धरातल पर सच्चाई कुछ ओर ही ब्यां हो रही है जिसका ताजा उदारहण गांव सुरजगढ़ में देखने को मिलता है।

20Akbbn02

ज्ञात रहे कि गांव सुरजगढ यानि बीड़कालवा को हल्के के संत कहे जाने वाले विधायक डा. पवन कुमार सैनी ने गोद लिया हुआ है लेकिन यहां स्वच्छता व सुविधा आदि का चारों ओर बूरा हाल है। ग्रामीण सुरेशपाल सैनी, पूर्व सरपंच जगभगवान सैनी, रामेश्वर सैनी, हाकम सैनी, मेवा सिंह सैनी, अरूण कुमार, राजिन्द्र सैनी, संतोष सैनी, रजत सैनी तथा चरणो देवी, धन्नो देवी, महिन्द्रो देवी, दर्शनी देवी आदि का गंभीर आरोप है कि उनके घरों के सामने से करीब 25 फुट चौडी फिरनी लगती है और इस फिरनी का निर्माण कार्य भाजपा सरकार के कार्यकाल यानि करीब 18 माह से रूका हुआ पडा है और इस फिरनी में बरसात के दिनों में ग्रामीणों का आना-जाना मुश्किल होता है और किचड से पानी के गढढे हर समय लबालब रहते हैं और धूप में धूल उडती है। ग्रामीण सुरेश सैनी पुत्र जगीर सिंह का कहना है कि उसके घर के सामने रंजीश के चलते नाले का निर्माण कार्य बंद पडा है और बंद नाले पर ही कुछ शरावती तत्वों व राजनैतिक लोगों ने अपनी कुरडी व गोबर डाला हुआ है जिससे उसके घर के पास हर समय बदबू आती है और मक्खी-मच्छर का प्रकोप बढ़ रहा है और गंदे पानी की निकासी अवरोध हो रही है।

20Akbbn05 (1)

वहीं दूसरी ओर ग्रामीणों का आरोप है कि गांव की उत्तर – पश्चिम दिशा में सरकार ने लाखों की लागत से स्टेडियम का निर्माण करवाया है जिसकी दीवार पिछले दो साल से गिरी पडी है और आज तक उसकी सुध नहीं ली गई हैं। ग्रामीणों ने कहा कि गांव के पशु अस्पताल के सामने गंदगी का ऐसा आलम है कि पशु भी अस्पताल में जाने से कतराते हैं और बिल्डिंग भी पुरानी व खस्ताहालत की हो चुकी है। उन्होंने कहा कि हाई स्कूल के पास पुरानी आंगनबाडी के साथ ही सरकार ने लाखों की लागत से नई आंगनबाडी केन्द्र का निर्माण करवाया है  लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि इस आंगनबाडी को जाने वाले स्कूल के रास्ते पर गोबर व कुडा-कर्कट बिखरा पडा हुआ है और आंगनबाडी के गेट पर ही गोबर, मलमूत्र व भारी कचरा पॉलीथीन के ढ़ेर पड़े हुए हैं और गेट के पास ही बड़े-बड़े गढ्ढे बने हुए हैं जिससे मासूम नौनिहाल के गिरने का खतरा बना रहता है और इन छोटे बच्चों को मजबूरन बदबूदार व दूषित वातावरण में रहना पड़ रहा है जिससे नौनिहालों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ हो रहा है।
20Akbbn04
गांव के दर्जनों परिवारों ने हल्का विधायक की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि हल्का विधायक पवन सैनी के द्वारा उनका गांव सावर्जनिक रूप से गोद भी लिया हुआ है लेकिन उनके गांव में ही स्वच्छता व सुविधाओं के नाम पर अनेक खामियां हैं और विधायक जब भी कभी गांव में आते हैं तो अपने चहेतों के घर आकर ही वापिस चले जाते हैं और जब तक उनके पास पीडि़त ग्रामीण शिकायतें लेकर जाते है तो वे उससे पहले ही निकल जाते हैं। ग्रामीणों ने कहा कि मोदी सरकार ने विधायकों को अपने-अपने हल्के के गांवों में सार्वजनिक रूप से रात के समय रूकने का आदेश दिया हुआ है लेकिन विधायक महोदय गोद लिए हुए गांव में दिन में भी नहीं रूकते हैं। उन्होंने कहा कि वैसे तो विधायक कहते है कि वे लाडवा हल्का के प्रत्येक गांव को चकाचक करेंगे और हर समय हल्के के विकास के लिए अपनी गाडी में मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए डेढ करोड़ लेकर घूमते हैं लेकिन जब खंड के गोद लिए हुए गांव में ही इतना बूरा हाल है तो अन्य गांवों के कायाकल्प की तो उनसे बात ही छोडिए।