March 29, 2024

ई-लाईब्रेरी विकसित करेगा सिटी प्रेस क्लब

pic-cpc-1फरीदाबाद : सिटी प्रेस क्लब फरीदाबाद (रजि:) के कार्यालय का विविधत रूप से शुभारंभ कर दिया गया है। प्रथम चरण में क्लब कार्यालय में रीति-नीति के अनुसार हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। स्वर्गीय अमूल्य चंद्र लाईब्रेरी एनआईटी में खोले गए कार्यालय में सभी पत्रकार साथियों ने क्लब के अध्यक्ष बिजेंद्र बंसल की अध्यक्षता में  आयोजित यज्ञ में आहूति डाली। यहां बता दें कि नगर निगम प्रशासन द्वारा संचालित स्वर्गीय अमूल्य चंद्र लाईब्रेरी को सिटी प्रेस क्लब, ई-लाईब्रेरी के रूप में विकसित करेगा।

निगम प्रशासन एवं सिटी प्रेस क्लब के बीच हुए समझौते के तहत लाईब्रेरी के साथ-साथ क्लब इस भवन से अपना कार्यालय भी संचालित करेगा। दोनों पक्षों के बीच हुए एमओयू (समझौता पत्र) पर नगर निगम प्रशासन की ओर से आयुक्त श्री अशोक शर्मा एवं क्लब की तरफ से अध्यक्ष बिजेंद्र बंसल ने हस्ताक्षर किए। दोनों पक्षों में सहमति के बाद सिटी प्रेस क्लब ने अपने कार्यालय का विविधत रूप से शुभारंभ कर दिया।

इस अवसर पर शहर के तमाम  पत्रकारों ने अध्यक्ष बिजेंद्र बंसल एवं उनकी टीम को बधाई दी। अब से सिटी प्रेस क्लब की सभी गतिविधि एवं बैठकों का संचालन  क्लब के कार्यालय से होगा। क्लब के महासचिव संजय कपूर ने बताया कि सभी सदस्यों की सहमति व परामर्श के बाद उपरोक्त निर्णय लिया गया। सिटी प्रेस क्लब ने नगर निगम की लाईब्रेरी को पूर्णतया ई-लाईब्रेरी बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

इसके तहत लाईब्रेरी में 6 कंप्यूटर, वाई-फाई, ए.सी., वाटर कूलर एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। भविष्य में लाईब्रेरी का रखरखाव का दायित्व भी क्लब के पास होगा। इसके लिए जल्द ही क्लब के सदस्यों की एक कमेटी गठित की जाएगी। जिसे लाईब्ररी के संचालन की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इसके साथ-साथ इस भवन में उजाड़ अवस्था में पड़े क्षेत्र को बेहतरीन पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा।

क्लब के अध्यक्ष बिजेंद्र बसंल, सलाहकार कमेटी के सदस्य, राकेश चौरसिया, उत्तमराज, कोषाध्यक्ष प्रीतपाल माटा, उपाध्यक्ष राजेश शर्मा एवं धीरेंद्र राजपूत ने ई-लाईब्रेरी  एवं क्लब के कार्यालय हेतु भवन उपलब्ध करवाने पर नगर निगम  आयुक्त श्री अशोक शर्मा का आभार जताया है।