April 26, 2024

उपायुक्त को दी अवैध बोरिंग की शिकायत

Faridabad/Alive News : भूमिगत जल स्त्रोत के अवैध दोहन को लेकर जल विभाग ही नहीं बल्कि माननीय न्यायालय भी टिप्पणी कर चुका है कि सरकारें भूमिगत जल को बचाने के लिए एनसीआर में कठोर कार्यवाही करे जिससे अवैध बोरिंग से जल दोहन को बचाया जा सके। परन्तु फरीदाबाद प्रशासन इस ओर जागरूक नही है या ये कहे की मिली भगतकर अवैध बोरिंग को अंजाम दिला रहा है। प्रशासन की लापरवाही का उदाहरण उस समय देखने को मिला जब 15 सितम्बर को भारत कालोनी सैक्टर-87 निवासी रमेश पांडे ने जिला उपायुक्त, पुलिस कमिश्नर फरीदाबाद को अवैध बोरिंग की शिकायत दी।

रमेश पांडे ने अपनी शिकायत में लिखा की। सैक्टर-87 के मास्टर रोड़ चांदी वाला बाग चौक पर लक्ष्मी ट्रेडर्स के मालिक अनिल ठाकुर ने अपनी दुकान के पीछे रातों-रात तीसरी अवैध बोरिंग कर ली। रमेश पांडे ने अपनी शिकायत में यह भी लिखा की यह व्यक्ति इस क्षेत्र में अवैध प्लाटिंग से लेकर टैंकरो द्वारा पानी का दोहन कर रहा है।

अनिल ठाकुर की शिकायत रमेश पांडे ने पहले भी दो बार जनहित में की थी लेकिन प्रशासन ने उस पर अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की है। रमेश पांडे ने प्रशासन से मांग की है कि ऐसे अवैध बोरिंग को रोक कर भूमिगत जल को खुब बचाया जाए वरना ऐसे पानी माफिया अपने फायदे के लिए जल स्त्रोत को नष्ट कर देंगे। जिला उपायुक्त को शिकायत देने पहुंचे लोगों में शिवा, अजय, रामप्रकाश, कमलकांत, निमा, दिनेश, धमेन्द्र, ललित राजकिशोर सहित दर्जनों लोग थे।