April 25, 2024

एक्साईज डयूटी के विरोध में सर्राफा व्यापारी प्रदर्शन

फरीदाबाद : सरकार द्वारा घोषित बजट में आभूषणों पर एक्साईज डयूटी लगाये जाने के विरोध में आज एनआईटी के सभी सर्राफा व्यापारियों ने बी.के.चौक के नजदीक धरना दिया। इस धरने में मुख्य रूप से स्वर्णकार संघ के अध्यक्ष बोधराज कपूर, आभूषण निर्माता एसोसिएशन के चेयरमैन एस.रहमान, विशाल नौनिहाल, अक्षय कपूर, लक्ष्मी, गौरव कपूर सहित अन्य कई सर्राफा व्यापारी व दुकानदार उपस्थित थे।

इस मौके पर बोधराज कपूर व एस.रहमान ने कहा कि एक्साईज डयूटी लगाये जाने से उनके व्यापारों पर दोगुना नुकसान उठाना पडेगा, पहले ही मार्किट पूरी तरह से समाप्ती के कगार पर है और ऐसे में और टैक्स लगाकर सर्राफा व्यापारी पूरी तरह से बर्बादी के कगार पर पहुंच जायेगा। इस मौके पर कपूर व रहमान ने बताया कि एक्साईज डयूटी लगने से सरार्फा व्यापारियों पर एक और अतिरिक्त बोझ डाला गया है, पहले ही सर्राफा मार्किट पूरी तरह से नुकसान के कगार पर है और ऐसे में एक्साईज डयूटी का लगना व्यापारियों के लिए भारी समस्या खड़ी कर देगा।

उन्होंने बताया कि एक्साईज डयूटी के विरोध में समस्त सर्राफा व्यापारी 3 मार्च को 1-2 चौक पर एक बैठक का आयोजन करेंगे ओर उसके बाद ही पूरी रणनीति पर विचार विमर्श करके निर्णय लिया जायेगा। रहमान ने कहा कि इससे पूर्व दो लाख या इससे अधिक के आभूषणों पर पैन की अनिवार्यता को लेकर भी कारोबारियों में पहले से ही नाराजगी थी उन्होंने कहा कि इस बजट में सर्राफा व्यापारियों को राहत मिलने की उम्मीद थी। रहमान ने बताया कि अगर चांदी की ज्वैलरी में डायमंड, रूबी, सफायर जैसे स्टोन लगे होंगे, तब भी एक्साईज डयूटी की अनिवार्यता होगी।

उन्होंने बताया कि वाणिज्य कर, आयकर के बाद अब सैंट्रल एक्साईज से भी वास्ता पड जाएगा जिसके चलते वही खाते मैटेन करने पडेगे। इससे ईमानदार व्यावसायियों का शोषण होगा। व्यापारियों ने कहा कि एक्साईज डयूटी लगने से कारोबार करना मुश्किल हो जायेगा पहले से ही काफी मंदी चल रही है। अगर जल्द ही फैसला वापिस नही लिया गया तो आंदोलन तेज कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा यह टैक्स सर्राफा व्यापारियों की जेबों पर डाका डालने वाला काम है। उन्होंने कहा कि अफसरशाही का शासन सरकार लागू कर रही है जिसे हम किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे और इस एक्साईज डयूटी को हटाने के लिए पुरजोर कोशिश व प्रयास करेंगे। इस मौके पर करन खत्री, विशाल नौनिहाल, मनोज अग्रवाल, सुरिन्द्र कपूर, अक्षय कपूर, गौरव कपूर, हरिओम कपूर सहित अन्य दुकानदार व सर्राफा व्यापारी उपस्थित थे।