April 27, 2024

एक फोटोग्राफर ने दिखाई युगांडा में ड्रग्स एडिक्ट की लाइफ

4  मई : एक इंटरनेशनल फोटोग्राफर ने युगांडा के ड्रग एडिक्ट्स की लाइफ को कैमरे में कैद किया है। इटली की फोटोग्राफर मिशेल सिबिलोनी ने पूर्वी अफ्रीका में समय बिताने के दौरान युगांडा की राजधानी कंपाला में लोगों की नाइट लाइफ को करीब से देखा। उन्होंने अपनी फोटोज में दिखाया है कि युगांडा के लोग किस कदर नशाखोरी के शिकार हैं। ड्रग के बिना अधूरा मानते हैं लाइफ…

मिशेल का कहना है कि वे युगांडा में ऐसे लोगों से मिलीं जो ड्रग्स के बिना अपनी लाइफ को अधूरा मानते हैं। यहां ड्रग्स काफी कम कीमत में मिल जाता है। गलियों में गांजा और अफीम खुलेआम बेचा और खरीदा जाता है। बड़ी आसानी और सस्ते दामों में उपलब्ध होने की वजह से युगांडा के गरीब से गरीब इंसान तक ड्रग्स की पहुंच होती है।

Untitled-2

नौजवानों की चली जाती है जान
यहां ड्रग्स की तस्करी भी काफी होती है। शहर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कई बार पुलिस ने लोगों को ड्रग के साथ पकड़ा है, लेकिन ऐसी कार्रवाई नाकाफी होती है। दिसंबर 2012 में युगांडा के नौजवान पार्लियामेंट मेंबर Cerinah Nebandah की मौत भी ड्रग्स के ओवरडोज की वजह से हो गई थी। पुरे युगांडा में भांग की खेती की जाती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां की ड्रग्स इनवेस्टिगेटिव यूनिट सही से काम नहीं करती, इसलिए भी ड्रग का कारोबार बढ़ रहा है।