April 20, 2024

एमआरईआई स्टूडेंट्स के प्रोजेक्टों को सराहा हरियाणा के राज्यपाल ने

Faridabad/Alive News : मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) ने हमेशा से अपने स्टूडेंट्स को नई सोच के साथ तैयार किया है। इस सोच का प्रदर्शन एक बार फिर दिल्ली प्रगति मैदान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय ट्रेड फेयर 2016 में देखने को मिल रहा है। अपने आखिरी चरण में पहुंचे ट्रेड फेयर में शनिवार को हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी पहुंचे। उन्होंने हरियाणा पवेलियन में लगी मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) की स्टाल पर स्टूडेंट्स के द्वारा लगाए गए प्रोजेक्टों को देखा और सराहना की। मानव रचना शैक्षणिक संस्थान हमेशा से अंतरराष्ट्रीय ट्रेड फेयर में अपनी अलग व नई सोच का परिचय देता आया है। हर साल मानव रचना हरियाणा सरकार बतौर सांझेदार ट्रेड फेयर में हिस्सा लेता आया है। हर साल स्टूडेंट्स अपने द्वारा बनाए गए प्रोजेक्टों को इस प्लेटफार्म पर प्रदर्शित करते हैं। इस साल भी हरियाणा पवेलियन में लगाए गए मानव रचना के प्रोजेक्ट सराहना बटौर रहे हैं।

मानव रचना के स्टूडेंट्स के द्वारा नई सोच के साथ तैयार किए गए प्रोजेक्ट ट्रेड फेयर में प्रदर्शित किए जा रहे हैं। इसमें आटोमेशन प्रोजेक्ट व रोबोटिक्स की झलक देखने को मिल रही है। केवल यहीं नहीं एप्लीकेशन के साथ चलने वाले प्रोजेक्ट भी स्टूडेंट्स की प्रतिभा का परिचय दे रहे हैं। इसके साथ साथ स्टूडेंट्स ने सेंसर से चलने वाला म्यूजिक सिस्टमए बोलकर वजन बताने वाली मशीन व ऐसे कई प्रोजेक्टों का प्रदर्शन ट्रेड फेयर में किया है। इसके साथ मेडिसन रिमाइंडर व्रिस्ट बैंडए क्वालकोप्टरए बैल्ट फोर पोस्चर करकैशनए स्मार्ट टूथब्रश आदि कुछ एसे प्रोजेक्ट शामिल है जिनको स्मार्टफोन से जोडक़र आसानी से प्रयोग किया जा सकता है। केवल यहीं नहीं कंस्यूमर ड्रिवन प्रोजेक्ट लाइन एक्टैंशन बोर्डए आईआईटीएफ में सुरक्षित प्रवेश के लिए बायोमैट्रिक मशीन आदि भी मानव रचना के स्टूडेंट्स के द्वारा तैयार किए गए प्रोजेक्ट है। इससे पहले साल स्मार्ट बिनए पिक एंड प्लेस रोबोटए ट्रैक्टोरोबोट आदि सरहाना बटौर चुकै हैं। इसके साथ हाईफाइन गेमए टेक्नोप्लैनेट लैब व बुक शाला जैसे स्टार्टअप प्रोजेक्ट भी इस साल प्रदर्शित किए गए हैं।

मानव रचना के स्टूडेंट्स के प्रोजेक्ट इन प्रोजेक्टों की सराहना हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने की। उनका मानना है कि स्टूडेंट्स जिस तरह के प्रोजेक्ट बना रहे हैंए वह सामान्य सोच से काफी ऊपर है। उन्होंने स्टूडेंट्स को शुभकामनाएं भी दी। इस पर मानव रचना के शैक्षणिक संस्थान के प्रेसिडेंट डा.प्रशांत भल्ला ने कहा कि मानव रचना का उद्देश्य अलग-अलग क्षेत्रों में रिसर्च को बढ़ावा देना है। इसके लिए स्टूडेंट्स को मानव रचना इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर से लेकर हर वो सुविधा प्रदान की जाती है जो कि रिसर्च को बढ़ावा देेने में उनकी मदद करें। इसी के चलते एमआरआईआईसी के कई प्रोजेक्टों को इंडस्ट्री में जगह मिली है। उन्होंने यह भी कहा कि आईआईटीएफ युवा सोच व प्रतिभाओं को प्रदर्शन का मंच प्रदान करता है।