April 20, 2024

एलएंडटी ने शुरू की ‘स्वनिर्भर नारी’ अनोखी पहल

19 Oct. Photo-2

फरीदाबाद : सैक्टर-37 स्थित एनएसआईसी इंस्टीयूट में लार्सन एंड टूब्रो(एल एंड टी) और जी.डी.इंस्टीयूट के संयुक्त तत्वाधान में महिला सशक्तिकरण को लेकर ‘स्वनिर्भर नारी’ एक अनोखी पहल की शुरूआत की गई। इस मौके पर लार्सन एंड टूब्रो के सहयोग से शिक्षण संस्थान में (ब्यूटीशियन और सिलाई का कोर्स) नि:शुल्क दो नए कोर्सो की शुरूआत की गई। वहीं जी.डी. इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंटरप्रेनियर शिप एंड स्किल डेवलपमेंट के प्रशिक्षित अध्यापक यहां छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण देंगे।

कार्यक्रम का शुभारंभ एल एंड टी के मुख्य प्रबंधक डी.एस.कपूर ने रीबन काटकर किया और उन्होंने महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार रखते हुए कहा कि आज महिलाओं के आत्मविश्वास में कई गुणा बढ़ोतरी हुई है और वे किसी भी चुनौती को स्वीकार करने के  लिए खुद को तैयार करने लगी हैं।

जहां सरकारें महिला उत्थान के उद्देश्य से नई-नई योजनाएं बना रही हैं, वहीं कई गैर-सरकारी संगठन भी उनके अधिकारों के लिए अपनी आवाज बुलंद करने लगे है, नारी सशक्तिकरण के तहत महिलाओं के भीतर ऐसी प्रबल भावना को उजागर करने का प्रयास किया जा रहा है कि वह अपने भीतर छिपी ताकत को सही मायने में उजागर कर, बिना किसी सहारे के आने वाली हर चुनौती का सामना कर सके। इसके पश्चात लार्सन एंड टूब्रो-फरीदाबाद कैंपस, परियोजना के कार्यान्वयन और प्रशासन के हेड दीपक कपूर ने महिला सशक्तिकरण पर अपने विचारो रखते हुए कहा कि कंपनी ने फस्र्ट बैच की शुरूआत कर दी है।

उन्होंने कहा कि हमारा यह कार्यक्रम माननीय प्रधानमंत्री की योजनाओं को ध्यान में रखकर चलाया गया है, उन्होंने बताया कि यहां नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा और छात्रों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाऐंगे। लार्सन एंड टूब्रो की तरफ से पहला प्रशिक्षण कार्यक्रम सैक्टर-37 और दूसरा लक्कडपुर में खोला गया है। इस मौके पर एल एंड टी के सहायक मुख्यप्रबंधक आर. सीतारमन, जी.डी. इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंटरप्रेनियर के प्रबंधक गुलशन मेहता, चैम्बर ऑफ इंडियन ओवरसिज एंड इंटरप्रीयनर्स सहायक रवि वासुदेव, अर्जी विंद्रा वासुदेव सहित अनेक लोग मौजूद थे।