April 25, 2024

किम जोंग-उन अड़ियल रुख जारी : अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बावजूद कर सकता है मिसाइल परीक्षण

Alive News : उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने देश के स्थापना दिवस पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बावजूद देश में परमाणु हथियार निर्माण के संकेत दिए। दक्षिण कोरिया और जापान में उत्तर द्वारा डेमोक्रेटिक पीपुल रिपब्लिक ऑफ कोरिया की स्थापना पर मिसाइल लांच या एक और परीक्षण पर करीबी नजर बनाए हुए है।

उधर अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर और अधिक प्रतिबंध लगाने को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है और सभी से मसौदे के पक्ष में मतदान का आग्रह किया है। दरअसल हाइड्रोजन बम के परीक्षण का दावा करने के बाद भी उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन अपना अड़ियल रुख बनाए हुए हैं।

उन्होंने सरकारी मीडिया के हवाले से कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय कितने ही प्रतिबंध लगा ले वह अपना परमाणु कार्यक्रम जारी रखेंगे। दक्षिण कोरियाई अधिकारी पिछले एक सप्ताह से लगातार चेता रहे हैं कि संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों के खिलाफ उत्तर कोरिया एक और अंतर महाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर सकता है। वैसे भी हर साल अपने स्थापना दिवस पर उत्तर कोरिया हथियारों का प्रदर्शन करता है।

इस बीच अमेरिका ने प्योंगयांग के ताजा परमाणु परीक्षण के जवाब में 11 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र के मिशन ने शुक्रवार देर रात को घोषणा की है। पिछले हफ्ते ही एक आपात सुरक्षा परिषद की बैठक में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निकी हेली ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों के मसौदे से संबंधित घोषणा की थी। जापान ने उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को पूरी तरह से अस्वीकार्य बताते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने की मांग की है।