March 28, 2024

क्या आप जानते है अंडा उबालने का सही तरीका

a0098697_550a7ec0cd965लंदन : अंडा उबालने का भी खास तरीका होता है? अगर आप बिना किसी खास सावधानी के अंडा उबालते और खाते आए हैं, तो रुकिए और ये खबर पढ़िए। जी हां, अंडा उबालना भी कोई सामान्य प्रक्रिया नहीं है, बल्कि इसे उबालने का भी एक तरीका है, जो एक ब्रिटिश शोधकर्ता ने बताया है।

ब्रिटिश लेखक और कुक जे. जेंजी लोपेज-एल्ट ने अपनी किताब ‘द फूड लैब: बेटर होमकुकिंग’ में अंडों को उबालने को दो तरीके बताए हैं, ताकि अंडे शरीर को नुकसान पहुंचाने की जगह फायदा पहुंचाए। जे. जेंजी लोपेज-एल्ट के मुताबिक कभी भी अंडे को उबालने के लिए पहले ठंडे पानी में मत डालें और न ही ठंडे पानी में धोएं। अंडा उबालने के बाद भी उसे ठंडे पानी में मत डुबोएं, वरना अंडे का भीतरी पीला हिस्सा हल्के हरे रंग का हो जाता है।

जे. जेंजी लोपेज-एल्ट के मुताबिक अंडे को हमेशा हल्की आंच में उबालें, और उससे पहले उसे 30 सेकंड तक गर्म किए गए पानी से ही धोएं। यही नहीं, अंडे को उबालने के लिए ज्यादा आंच की भी जरूरत नहीं। अंडे को महज 88 डिग्री सेल्सियस गर्मी में 11 मिनट तक उबालें, ताकि वो पूरी तरह से पौष्टिकता बरकरार रख सके। इससे अंडे के महत्वपूर्ण सेल्स बर्बाद नहीं होंगे और वो आपके शरीर को पूरा फायदा पहुंचाएंगे।