March 29, 2024

खेड़ीकलां स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

फरीदाबाद : जिला बाल संरक्षण अधिकारी कार्यालय की युनिट द्वारा जिला के ग्राम खेड़ीकलां के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पॉस्को एक्ट-2012 के तहत विद्यार्थियों का उनके अधिकारों के प्रति ज्ञानवर्धन करने के उद्देश्य से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूल के प्रधानाचार्य, अध्यापकगण, छात्र-छात्राओं, अभिभावकों तथा चाईल्डलाईन संस्था के सदस्यों ने भाग लिया।

बाल संरक्षण अधिकारी कु .गरिमा सिंह तोमर ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि यौन शोषण जैसे संवेदनशील मामलों में वे पूरे साहस के साथ आगे आएं और किसी भी सम्बन्धित दोषी व्यक्ति के खिलाफ तुरन्त सख्त कदम उठाएं ताकि उनके लिए उक्त एक्ट में निहित अधिकारों की रक्षा की जा सके। बाल संरक्षण अधिकारी कु.तोमर ने जिले में कार्य कर रहे उन सरकारी विभागों एवं संस्थाओं के बारे में भी बताया जो कि बच्चों के संरक्षण एवं कल्याण के लिए कार्य कर रही हैं।

उन्होंने बताया कि इनमें जिला बाल संरक्षण ईकाई, बाल कल्याण समिति, चाईल्डलाईन-1098 तथा एसजेपीयू शामिल हैं। इन सभी के माध्यम से जिले में बच्चों के कल्याण एवं उज्जवल भविष्य के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बच्चों को पॉस्को के तहत आने वाले अधिनियम के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया तथा इसमें उनके अधिकारों के लिए निहित प्रावधान के बारे में भी बताया। चाईल्डलाईन की सदस्या सुनीता ने भी 1098 के बारे में बच्चों को विस्तारपूर्वक जागरूक किया।