April 27, 2024

खेलों के खास पल इस साल

खेलों का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न खेलों में मिली उपलब्धियों से देशवासियों को गौरवान्वित होने का अवसर मिलता है। साल 2015 में कई बड़ी खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ है।

क्रिकेट वर्ल्ड कप

14 फरवरी से 29 मार्च तक न्यू जीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की संयुक्त मेजबानी में चले इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत समेत विश्व के 14 देशों ने हिस्सा लिया। अपने खिताब की रक्षा करने उतरी टीम इंडिया को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हारकर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। हालांकि इससे पहले के सभी मैचों में टीम इंडिया ने जीत हासिल कर शानदार प्रदर्शन किया था। वहीं अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हर बार की तरह इस बार भी वर्ल्डकप में पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा। वहीं इतिहास को पलटते हुए टीम इंडिया ने इस बार दक्षिण अफ्रीका को वर्ल्डकप में पहली बार हराने की उपलब्धि हासिल की। फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यू जीलैंड को करारी शिकस्त देकर पांचवीं बार खिताब पर कब्जा जमाया। आठ मैचों में 22 विकेट हासिल करने वाले ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क को मैन ऑफ द टूर्नामेंट से नवाजा गया। इसके साथ ही इस वर्ल्डकप में मार्टिन गुप्टिल (237 नॉट आउट) और क्रिस गेल (215) ने दोहरे शतक भी लगाए, इससे पहले इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में चारों दोहरे शतक भारतीय खिलाड़ियों के नाम पर थे, जो भारतीय मैदानों पर ही बने थे। इसके अलावा पर्थ में ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ 417 रन बनाकर वनडे वर्ल्डकप के किसी मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का भारत का रेकॉर्ड (413 रन) तोड़ दिया।

आईपीएल-8
क्रिकेटर खिलाड़ियों पर पैसे की बरसात करने वाली इस टी-20 लीग का आयोजन 8 अप्रैल से 24 मई तक किया गया। इंडियन प्रीमियर लीग के इस आठवें सीजन के लिये युवराज सिंह को सबसे अधिक 16 करोड़ रुपये में खरीदा गया था, जबकि दिनेश कार्तिक दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। मुंबई में हुए फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस ने धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स को करारी मात देकर खिताब अपने नाम किया। टूर्नामेंट में सनराइजर्स हैदराबाद के लिये खेलने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वॉर्नर ने 14 मैचों में सात अर्धशतकों की मदद से सर्वाधिक 562 रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम की। वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स के लिये 17 मैचों की 16 पारियों में 26 विकेट लेकर कैरेबियाई खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने पर्पल कैप अपने नाम की, इसके साथ ही 13 कैच लेकर उन्होंने सबसे ज्यादा कैच का रिकॉर्ड भी रवींद्र जड़ेजा के साथ संयुक्त रूप से अपने नाम किया। टूर्नामेंट का अधिकतम व्यक्तिगत स्कोर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के नाम रहा, उन्होंने महज 59 गेंदों में नाबाद 133 रन बनाए। इसके अलावा क्रिस गेल ने सबसे अधिक 38 छक्के लगाए। आंद्रे रसेल को ‘मोस्ट वेल्युएबल प्लेयर ऑफ द सेशन’ का अवॉर्ड दिया गया।

ऑल स्टार्स क्रिकेट सीरीज
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर और फिरकी गुरु शेन वॉर्न की इस टी-20 लीग में दुनियाभर के संन्यास ले चुके दिग्गज खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। टूर्नामेंट में जहां तेंडुलकर की कप्तानी वाली सचिन्स ब्लास्टर्स में वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण, ब्रायन लारा, सौरव गांगुली, महेला जयवर्धने, कार्ल हूपर, मोइन खान, मुथैया मुरलीधरन, ग्रीम स्वान, कर्टली एम्ब्रोस, शॉन पोलक, ग्लेन मैक्ग्रा, लैंस क्लूजनर और शोएब अख्तर थे। वहीं शेन वॉर्न की कप्तानी वाली वॉर्न्स वॉरियर्स में मैथ्यू हेडन, माइकल वॉन, रिकी पोंटिंग, जोंटी रोड्स, जैक कालिस, एंड्र्यू साइमंड्स, कुमार संगाकारा, सकलैन मुश्ताक, डेनियल विटोरी, कर्टनी वॉल्श, वसीम अकरम, एलन डोनल्ड और अजित अगरकर थे। तीन मैचों की इस सीरीज में सचिन की टीम को तीनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा। टूर्नामेंट में संगाकारा ने सर्वाधिक 153 रन बनाए। जबकि एंड्र्यू साइमंड्स ने सबसे ज्यादा आठ विकेट हासिल किये। अपने समय के दिग्गज खिलाड़ियों को फिर से मैदान पर देखना क्रिकेट प्रेमियों के लिये शानदार अनुभव रहा।

हॉकी एशिया कप (जूनियर)
मलेशिया में हुई इस प्रतियोगिता के फाइनल में भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 6-2 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। भारत के गोलकीपर विकास दहिया को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर और हरजीत सिंह को फाइनल में ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। भारत ने टूर्नामेंट में अपने तीनों ग्रुप मैच जीतने के बाद क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल भी शानदार अंदाज में जीते। सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने जापान को 6-1 से हराया था।

प्रो. कबड्डी लीग
इस साल कबड्डी लीग का दूसरा सीजन खेला गया। जिसमें आठ टीमों के बीच 56 मुकाबले हुए। देश में कबड्डी को प्रोत्साह्न देने के लिये इस लीग में बॉलीवुड स्टार अभिषेक बच्चन ने भी निवेश किया था। 14 में से 12 मुकाबलों में जीत दर्ज कर यू मुंबा टीम सबसे आगे रही, टीम ने टूर्नामेंट में 60 पॉइंट्स अर्जित किये। डेल्ही दबंग के खिलाड़ी काशीलिंग अडाके 14 मुकाबलों में 114 (रैड पॉइंट) और तीन (टेकल पॉइंट) को मिलाकर 117 पॉइंट्स के साथ सबसे आगे रहे।

हॉकी इंडिया लीग
ढाई करोड़ रुपये की इनामी राशि वाली हॉकी इंडिया लीग 2015 में छह टीमों ने हिस्सा लिया था। इस सीजन के फाइनल में पंजाब वॉरियर्स को हराकर रांची रेस ने खिताब अपने नाम कर लिया। टूर्नामेंट के 34 मैचों में कुल 139 गोल किये गये। रांची रेस के एश्ले जैक्सन (12 गोल) को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट से सम्मानित किया गया। टूर्नामेंट में डेल्ही वेवराइडर्स, कलिंगा लांसर्स, दबंग मुंबई, पंजाब वॉरियर्स, रांची रेस और उत्तर प्रदेश विजार्ड्स ने शिरकत की।

पहला डे-नाइट टेस्ट मैचlatest image 2015
टेस्ट क्रिकेट के 138 साल के इतिहास में यह पहला इंटरनेशनल डे-नाइट टेस्ट मैच था। एडिलेड में खेले गये इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यू जीलैंड को तीन विकेट से हरा दिया। टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता को बढ़ाने का यह आयोजन बेहद सफल रहा। इस मैच के पहले दिन करीब पचास हजार दर्शकों की मौजूदगी भी अपने आप में एक रेकॉर्ड रही। इसके अलावा एक और रोचक बात यह रही कि इस मैच में लाल के बजाय गुलाबी गेंद का इस्तेमाल किया गया। इसका वजन करीब 156 ग्राम था।