April 19, 2024

गरीबों के आशियानों को बचाने के लिए आगे आए कांग्रेसी नेता

FaridAbad/Alive News :  राष्ट्रीय राजमार्ग हनुमान मंदिर के समीप पिछले 42 वर्षाे से बसे कृष्णा नगर में हुड्डा विभाग द्वारा जारी किए गए तोडफ़ोड़ के नोटिसों से स्थानीय निवासियों में हडक़म्प मच गया। आनन-फानन में विभाग ने इन झुग्गीवासियों को आदेश दिए है कि वह अपने सामान को एक सप्ताह के अंदर हुड्डा की जमीन से हटा लें, अन्यथा विभाग द्वारा उनको हटा दिया जाएगा।

0

इन आदेशों के बाद आज आशियानों को उजड़ता देख सभी झुग्गीवासियों कांग्रेसी नेता विकास चौधरी के नेतृत्व में सेक्टर-12 स्थित हुड्डा कार्यालय पहुंचे और वहां हुड्डा प्रशासन की अनुपस्थिति में तोडफ़ोड़ विभाग के एसडीओ संदीप दहिया से मिलें और उन्हें माननीय उच्च न्यायालय के उन आदेशों से अवगत करवाया, जो सन् 2002 में झुग्गियों को हटाने से पहले उन्हें पुनर्वास कराने के आदेश दिए थे। इस अवसर पर चौधरी के साथ मुख्य रूप से कांग्रेस राकेश भड़ाना, बलजीत कौशिक, ज्ञानचंद आहुजा मौजूद थे।

चौधरी ने ज्ञापन के माध्यम से बताया कि करीब 42 वर्ष पूर्व बसाए गए कृष्णा नगर में 1063 परिवार यहां जीवन यापन करते है और प्रशासन द्वारा यहां बकायदा बिजली, पानी कनेक्शन के साथ-साथ उनसे बकायदा शुल्क भी वसूला जा रहा है। वर्ष 2002 में इन झुग्गियों को लेकर प्रशासन ने कार्यवाही करने की योजना बनाई थी परंतु स्थानीय लोगों द्वारा उच्च न्यायालय की शरण ली गई थी। 27 मार्च, 2002 को उच्च न्यायालय ने अपने आदेश जारी करते हुए सभी विभागों को निर्देश दिए थे कि अगर झुग्गियों को हटाया जाता है तो उन्हें दूसरी जगह फ्लैट या जगह देकर बसाने का कार्य किया जाए परंतु उच्च न्यायालय के आदेश को दरकिनार करके अब प्रशासन द्वारा इस नगर को उजाडऩे की मंशा से लोगों को नोटिस जारी कर दिए है, जिससे लोगों में दहशत माहौल बना हुआ है।

उन्होंने मांग की कि सेक्टर-56 कांग्रेस सरकार के दौरान गरीबों के लिए बनाए गए फ्लैट खाली पड़े है, प्रशासन कृष्णा नगर के लोगों को वहां बसाए ताकि वह अपने परिवार का भरण पोषण कर सके। कांग्रेसी नेता राकेश भड़ाना व बलजीत कौशिक ने प्रशासन की इस कार्यवाही को पूरी तरह से अनुचित करार देते हुए कहा कि इतिहास गवाह है कि कांग्रेस ने सदैव लोगों को बसाने का काम किया है, जबकि भाजपा सरकार गरीब व पिछड़े वर्ग के लोगों को उजाडऩे पर तुली है परंतु भाजपा सरकार की इस तानाशाही को कांग्रेस पार्टी कतई बर्दाश्त नहीं करेगी और झुग्गीवासियों की आवाज को बुलंद करने के लिए सडक़ से लेकर संसद तक संघर्ष करेगी।

कांग्रेसी नेता ज्ञानचंद आहुजा ने कहा कि अगर हुड्डा विभाग कृष्णा नगर को हटाना चाहता है तो वह पहले यहां रहने वाले लोगों के लिए आशियानों का प्रबंध करें ताकि वह अपने परिवार के साथ जीवन यापन कर सके। इस मौके पर अधिवक्ता बीपी सिंह, तुलसी प्रधान, आरबी गौतम, सतवीर, महेंद्र बघेल, हजारी, ओंकार पंडित, भज्जी ठाकुर, रमली, रमेश, नाजुद्दीन, ब्रहमपाल गोयल, इंद्रीश खान, रोहताश शर्मा, सहित अनेकों लोग मौजूद थे।