April 26, 2024

गीता के ज्ञान से आदर्श समाज स्थापित करने की ले प्रेरणा : सीमा त्रिखा

Faridabad/Alive News : 5152 वर्षों को धर्म युद्ध महाभारत के मध्य भगवान श्री कृष्ण द्वारा मोहग्रस्त पांडव महायौद्धा अर्जुन को गीता के अनमोल संदेश के रूप में दिया गया श्रीमद्भागवत गीता का उपदेश एक अमूल्य रत्न, सर्वधर्मसार, सत्य राह और हर इंसान के व्यवहारिक ज्ञान का अदितीय एवं अद्भुत प्रकाश स्तंभ है। यह उदगार हरियाणा की मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा ने स्थानीय सेक्टर-12 हुडा कन्वेंशन सेंटर में हरियाणा सरकार व जिला प्रशासन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय गीता जयंती महोत्सव के अंतिम दिन 10 दिसंबर को सांस्कृतिक संध्या एवं पुरस्कार वितरण समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए प्रकट किए।

2हरियाणा सरकार कीे मुख्य संसदीय सचिव एवं बडखल की विधायक सीमा त्रिखा ने इस समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की। समारोह मे भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र दहिया, नगराधीश सतबीर मान प्रमुख रुप से उपस्थित थे। सीमा त्रिखा ने कहा कि पिछले वर्ष से पहले कुरुक्षेत्र महोत्सव गीता जयंती समारोह कुरुक्षेत्र में ही मनाया जाता रहा है हरियाणा सरकार के अनुपम व अनूठे निर्णयानुसार गत वर्ष से गीता जयंती समारोह हर जिले में मनाया जा रहा है जिसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि जिलास्तरिय गीता जयंती समारोह श्रीमद्भागवत गीता के अमर संदेश के माध्यम से जनमानस में नैतिक, सद्भावनापूर्ण और कल्याणकारी विचारों को पैदा करने में बड़ी प्रेरक भूमिका निभाएगा।
इस उत्सव ने धार्मिक व आध्यात्मिक गतिविधियों तक ही सीमित न रहकर शैक्षणिक, सामाजिक ,व्यवहारिक एवं सांस्कृतिक जीवन के सभी आयामों को छुआ है। धर्मक्षेत्र -कुरुक्षेत्र भारतीय सभ्यता व संस्कृति की जन्मस्थली है और यह सदैव ऋषि मुनियों की तपोभूमि तथा वेद उपनिषदों की रचना स्थली रही है। त्रिखा ने कहा कि गीता जीवन का सार है जिसमें निष्काम भाव से कर्म करने पर बल दिया गया है। कोई भी मनुष्य यदि निष्काम भाव से अपने परिवार, समाज व राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्य पालन को निष्ठा,परिश्रम व ईमानदारी से निभाता है तो यही गीता का सार एवं सार्थकता है। त्रिखा ने समारोह में उपस्थित लोगों का आह्वान किया कि वह गीता के अद्भुत ज्ञान से प्रेरित होकर आदर्श समाज व राष्ट्र निर्माण करने का संकल्प लें।
4
मुख्य संसदीय सचिव त्रिखा ने इस समारोह की कड़ी में गीता का मेरे जीवन में प्रभाव विषय पर आयोजित निबंध, कारोग्राफी, रंगोली , श्लोक व पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राओं को क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने के लिए तथा शोभायात्रा में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को समृति चिन्ह राशि के चेक  भेंट  कर सम्मानित किया। उपायुक्त चंद्रशेखर ने समारोह की मुख्य अतिथि सीमा त्रिखा का स्वागत व्यक्त करते हुए सभी विजेता प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की ।उन्होंने इस महोत्सव की सभी सहयोगी धार्मिक एवं समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों तथा संबंधित विभागों के अधिकारियों का आभार प्रकट किया। समारोह में श्रीमद्भागवत गीता उपदेश तथा भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इनमें सम्मान फाउंडेशन की ओर से हरियाणवी डांस, रागिनी,नाटक तथा अभिषेक ग्रुप का गीतासार नाट्य रुपांतर, सूचना जनसंपर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा की जिला इकाई के गायक कलाकारों द्वारा गीत व भजन का कार्यक्रम प्रमुख रूप से शामिल था।