March 29, 2024

गुजरात चुनाव : कांग्रेस को झटका, 44 में से 1 MLA ने की क्रॉस वोटिंग

Gujrat/Alive News : गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. तीन सीटों पर चार उम्मीदवार खड़े हैं. बीजेपी की ओर से अमित शाह और स्मृति ईरानी की जीत पक्की मानी जा रही है. लड़ाई तीसरी सीट को लेकर है. जिस पर कांग्रेस नेता और सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल उम्मीदवार हैं.

इस सीट पर बीजेपी ने कांग्रेस से आए नेता बलवंत सिंह राजपूत को उम्मीदवार बनाया है. बलवंत सिंह राजपूत हाल तक सदन में कांग्रेस के मुख्य सचेतक थे. कांग्रेस के कई विधायकों के हाल में हुए इस्तीफों के बीच सहयोगी एनसीपी ने भी कांग्रेस को झटका देते हुए बीजेपी उम्मीदवार के समर्थन का ऐलान कर दिया है. मुकाबला काफी रोचक हो गया है. गांधीनगर में मतदान जारी है. शाम 6 बजे तक नतीजे आ जाएंगे.

LIVE UPDATE-

-कांग्रेस के 44 विधायकों में से एक करम सिंह मकवाड़ा ने क्रॉस वोटिंग की है. मकवाड़ा साणंद से विधायक हैं. वे उन 44 विधायकों में शामिल हैं जिन्हें कांग्रेस ने दलबदल से रोकने के लिए बंगलुरु के रिजॉर्ट में रखा था.

-कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने बागी शंकर सिंह बघेला को याद दिलाई है कि याद करिए कांग्रेस ने आपके लिए क्या-क्या किया है. गौरतलब है कि वाघेला कांग्रेस से बगावत कर चुके हैं और आज उन्होंने ऐलान किया कि कांग्रेस उम्मीदवार अहमद पटेल के खिलाफ वोट किया है.

-185 विधायकों में से 65 ने 11 बजे तक वोट डाल लिया है.

– कांग्रेस के सभी 7 बागी विधायकों ने अपना वोट डाल दिया है.

– जेडीयू विधायक छोटू वसावा ने अपना वोट डाल दिया है, वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि उन्होंने पार्टी की विचारधारा को वोट दिया. वोट डालने के बाद उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से भी मुलाकात की.

– कांग्रेस नेता अहमद पटेल पोलिंग बूथ पहुंच गए हैं.

– 44 कांग्रेस विधायक वोट डालने के लिए पहुंच गए हैं, ये सभी विधायक बस से पहुंचे. कांग्रेस ने इन्हें दलबदल से बचाने के लिए पहले बंगलुरु और फिर गुजरात के आनंद में रिजॉर्ट में रखा था.

-कांग्रेस के कई विधायक राघवजी पटेल, धर्मेंद्र जडेजा समेत कई विधायकों ने ऐलान किया कि उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार बलवंत राजपूत के पक्ष में वोट किया.

-शंकरसिंह वाघेला मतदान करने पहुंचे. हाल में उन्होंने कांग्रेस छोड़ने का ऐलान किया था. मतदान के बाद वाघेला ने कहा कि मैंने कांग्रेस उम्मीदवार अहमद पटेल को वोट नहीं दिया क्योंकि कांग्रेस जीतने नहीं जा रही.

-एनसीपी के दो विधायक भी मतदान करने पहुंचे. एनसीपी विधायक कांधल जडेजा ने कहा कि हमने शाम में तय कर लिया था कि किसे वोट देना है औऱ हमने दिया. शाम में कांधल जडेजा ने बीजेपी को वोट देने का ऐलान किया था. वहीं पार्टी के दूसरे विधायक जयंत पटेल ने कहा कि पार्टी यूपीए के साथ है और पार्टी व्हिप के अनुसार ही उन्होंने वोट दिया है.

-गांधीनगर में मतदान शुरू, राज्यसभा की तीन सीटों के लिए मतदान, शाम 6 बजे तक आएंगे नतीजे.

-बीजेपी उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत बोले- हमारी जीत निश्चित है, हमारी पार्टी ने जो सकारात्मक राजनीति की है उसकी वजह से हम जीतेंगे.

-राज्यसभा के लिए बीजेपी उम्मीदवार अमित शाह और स्मृति ईरानी विधानसभा पहुंचे. सीएम विजय रुपाणी भी पहुंचे.

-कांग्रेस विधायक आनंद के रिजॉर्ट से गांधीनगर के लिए रवाना, राज्यसभा के लिए ये विधायक अपना वोट डालेंगे.