April 24, 2024

जानिए मोदी के मंत्रिमंडल में किसकी होगी एंट्री और कौन होगा आउट

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में होने वाले फेरबदल के लिए मंगलवार का दिन तय हो गया है। 5 जुलाई को 11 बजे राष्ट्रपति भवन में नए मंत्री शपथ ग्रहण करेंगे। राष्ट्रपति भवन को इसकी आधिकारिक सूचना दे दी गई है।
इस फेरबदल में कुछ सांसदों का प्रमोशन हो सकता है। वहीं कुछ मंत्रियों को संगठन के काम में लगाने के लिए कैबिनेट से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले नौ सांसदों के नाम लगभग फाइनल किए जा चुके हैं।

यूपी से अनुप्रिया पटेल बन सकती हैं मंत्री
मंत्रियों के दो साल के कामकाज की रिपोर्ट के आधार पर किए जा रहे इस बदलाव के दौरान कई नए चेहरों को जगह मिल सकती है। इनमें कम से कम एक मंत्री का उत्तर प्रदेश से होना लगभग तय है। यूपी से भाजपा की सहयोगी पार्टी अपना दल की सांसद अनुप्रिया पटेल को सरकार में शामिल किया जाना तय माना जा रहा है।

आने-जाने वालों के लगभग तय नाम
पटेल के अलावा अन्य संभावित नामों में पुरुषोत्तम रुपाला, रामदास अठावले, अजय टमटा, कृष्णराज, एसएस अहलूवालिया, महेंद्रनाथ पांडेय, अर्जुनराम मेघवाल, पीपी चौधरी प्रमुख हैं। वहीं मानव संसाधन राज्य मंत्री रामशकंर कठेरिया और पंचायती राज, रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री निहालचंद को वापस संगठन में काम करने के लिए भेजा जा सकता है। बाहर जाने वाले में अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्ला का नाम भी बताया जा रहा है।

सात जुलाई को चार देशों के अफ्रीकी दौरे पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल करेंगे। ऐसे में योजना है कि मंत्रिमंडल में यह बदलाव उनके इस दौरे से पहले कर लिया जाय। मंत्रिमंडल में उत्तर प्रदेश को विशेष तवज्जो मिल सकती है क्योंकि यहां अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं।

पीएम के रूप में शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र द्वारा किया जाने वाला दूसरा कैबिनेट फेरबदल होगा। इस बदलाव में खेल मंत्री का पद भरे जाने की भी उम्मीद है क्योंकि खेल मंत्री रहे सर्बानंद सोनोवाल अब असम के मुख्यमंत्री बन चुके हैं। आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर उत्तराखंड और पंजाब से नए मंत्री बनाये जाने की संभावना है। कुछ मंत्रियों के प्रमोशन की संभावना है।