April 24, 2024

जीवा स्कूल में भारतीय संस्कृति से रूबरू होने पहुंचे विदेशी छात्रों

फरीदाबाद,(तिलक राज शर्मा) : सेक्टर 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में बीस विदेशी छात्रों का एक दल भारतीय संस्कृति को जानने के लिए पहुंचा। ये सभी छात्र यूएसए (न्यू जर्सी) के रटगर्स विश्वविद्यालय से क्रिसमस की छुट्ïिटयों के अवसर पर भारत की संस्कृति के विषय में जानने के लिए आए हैं।

यह कार्यक्रम रटगर्स विश्वविद्यालय के विदेश भ्रमण कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित किया जाता है। रटगर्स विश्वविद्यालय ने कुछ अमेरिकी छात्रों को यह मौका दिया कि वे भारत आकर यहां की वैदिक संस्कृति को जाने व समझें। इन विदेशी छात्रों में कुछ भारतीय मूल के छात्र भी शामिल थे।

भारत आकर उन्होंने जीवा शिक्षण संस्थान से डॉ. सत्यनारायण दास तथा डॉ. प्रताप चौहान से सांस्कृतिक, धार्मिक एवं आयुर्वेद की शिक्षा प्राप्त की। छात्रों ने प्रात:कालीन विशेष सभा के दौरान भारतीय इतिहास, दर्शनशास्त्र तथा धार्मिक स्थलों में रूचि दिखाई उन्होंने भारतीय कला, नृत्य संगीत इत्यादि में भी रूचि दिखाई।

इस कार्यक्रम के संयोजक रोर्बट बार्डनर ने बताया कि छात्रों ने अनेक धार्मिक स्थलों तथा कई प्रसिद्घ ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण किया। इन्होंने वृन्दावन के मंदिरों का भ्रमण किया एवं हिन्दु दर्शन का ज्ञान प्राप्त किया, संकीर्तन एवं गौ सेवा भी की। यह छात्र बार-बार भारत के भ्रमण पर आना चाहते हैं क्योंकि यहां के प्रेम और अपनेपन को देखकर वे बहुत खुश हुए। यहां आकर उन्हें अद्ïभुत एवं आत्मिक शांति की अनुभूति हुई। आज विद्यालय में आकर इन सभी छात्रों ने विद्यालय का भ्रमण किया था। विद्यालय की शिक्षा पद्घति के विषय में जाना।

स्कूल के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान, उपाध्यक्ष श्रीमती चन्द्रलता चौहान और प्रबंधिका श्रीमती मुक्ता सचदेव ने सभी अतिथि छात्रों का भव्य स्वागत किया।