April 26, 2024

जुहार परिवार के तत्वाधान में नुआखाई फेस्टिवल का आयोजन

New Delhi,(Alive News) :  जुहार परिवार के सौजन्यस से पश्चिमी ओडिशा के किसानों द्वारा मनाया जाने वाला मुख्य त्यौहार नुआखाई फेस्टिवल का आयोजन नई दिल्ली  स्थित त्यालगराज स्टेडियम में किया गया। गौरतलब है कि पश्चिम ओडिशा में इस त्यौहार को न सिर्फ किसान बल्कि बड़े से छोटे हर कोई घर के लोग धूम-धाम से लोग मनाते है। धान चावल की अच्छी फसल के आने को सेलिब्रेट करते हैं। इस दिन अपने पूर्वजों को याद करते हैं और बडों का आशीर्वाद लेते हैं।

इस मौके पर केंद्रीय पेट्रोलियम एंड नैचुरल गैस एव स्किल डेवलप्मेंट मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, ट्राइबल अफेयर्स मिनिस्टवर जुअल ओरल के अलावा सांसद प्रभास कुमार सिंह बतौर मुख्य अतिथि मौजूद थे। इस मौके पर मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सभी उडीसावासियों को नुआखाई पर्व की शुभकामनाएं दीं उन्होंने कहा कि इस त्यो्हार के साथ बहुत सारी मान्यमताएं जुडी हैं।

ट्राइबल अफेयर्स मिनिस्टरर जुअल ओरम ने कहा कि इस पर्व को इतने बडे पैमाने पर दिल्ली में मनाने के लिए जुहार परिवार का मैं धन्यववाद करता हूं। नुआखाई पर्व को मुख्य रूप से ओडिशा के संबलपुर, बरगढ़, बोलांगीर, कालाहांडी, सुंदरगढ़, झारसुगुडा, बौध, सोनपुर और नुआपड़ा जिला में बड़े तौर पर मनाया जाता है।

नुआखाई पर्व २2017 के मौके पर त्यादगराज स्टेरडियम में नटराज कला परिषद की ओर से रंगारंग सांस्क्रमतिक कार्यक्रम पेश किए गए जिसकी प्रस्तुीति में नवाघाना दास ने चार चांद लगा दिए। फैशन शो का आयोजन सुजित मेहर ने किया। साथ ही ओडिसा के मशहूर फिल्मशमेकर जितेंद्र मिश्रा, गायिका रेशमा रानी दास, नूत्य  प्रस्तु ति में साशवत जोशी और पदमिनी पाणिग्रही ने भी अपनी प्रस्तुमति से सब का मन मोह लिया।