April 16, 2024

जेटली ने संभाला रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार

New Delhi/Alive News : मनोहर पर्रिकर के गोवा के मुख्यमंत्री की नयी भूमिका संभालने के लिए रक्षा मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद वित्त मंत्री अरूण जेटली को रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया. जेटली ने आज रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार संभाला. इससे पहले 2014 में भी छह महीने तक उनके पास दोनों कार्यभार थे.

सोमवार को राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी एक संदेश में कहा गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह पर रक्षा मंत्री के पद से मनोहर पर्रिकर का इस्तीफा तत्काल प्रभाव से मंजूर किया जाता है। इसमें कहा गया है, ‘इसके साथ ही प्रधानमंत्री की सलाह पर राष्ट्रपति ने निर्देश दिया है कि कैबिनेट मंत्री अरूण जेटली को उनके मौजूदा विभागों के अलावा रक्षा मंत्रालय की भी अतिरिक्त जिम्मेदारी दी जाएगी.’

भाजपा द्वारा गोवा में गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश किए जाने के बाद पर्रिकर ने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्हें मंगलवार को गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। भाजपा के नेतृत्व वाले मौजूदा एनडीए गठबंधन सरकार में यह दूसरा मौका है जब जेटली को रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार मिला है. मोदी कैबिनेट में वरिष्ठतम मंत्रियों में से एक जेटली 26 मई 2014 से लेकर नौ नवंबर 2014 तक भी रक्षा मंत्रालय के प्रभारी रहे थे. इसके बाद पर्रिकर को गोवा से लाकर रक्षा मंत्री बनाया गया था. रक्षा मंत्री के रूप में पर्रिकर के कार्यकाल में रक्षा सौदों में अड़चनें दूर हुईं और खरीद प्रक्रिया सरल हुईं.