April 25, 2024

ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के खिलाफ दिल्ली पुलिस का ‘चक्रव्यूह’

नई दिल्ली : देश की राजधानी में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं. दिल्ली पुलिस ने ‘चक्रव्यूह’ नाम से नया अभियान शुरू किया है. अभियान के पहले ही दिन पुलिस के इस चक्रव्यूह में 170 नियम तोड़ने वाले वाहन चालक फंसे. सभी का चालान किया गया. दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में एक साथ ही यह अभियान शुरू किया जाएगा.

यह चक्रव्यूह ऐसा बिछाया जाएगा कि इससे निकल कर भागना किसी भी कानून तोड़ने वाले के लिए मुश्किल हो जाएगा. दरअसल जहां भी ट्रैफिक नियम तोड़ने की शिकायतें ज्यादा हैं वहां पीसीआर और विशेष टीम की तैनाती होगी. इस टीम को ट्रैफिक सिग्नल के पास खड़ा पुलिसकर्मी नियम तोड़ने वालों की सूचना वायरलेस पर देगा.

इसके बाद पुलिस की विशेष टीम उस वाहन को पहचान उसे रोकेगी. यदि किसी ने भागने की कोशिश की तो पीसीआर उसके पीछे दौड़ा दी जाएगी. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि कई लोग नियमों को आसानी से तोड़ कर भाग जाते हैं. इससे दुर्घटना होने की आशंका बढ़ जाती है.

इसके साथ ही पुलिस अधिकारी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जिसमें ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों ने रोकने पर पुलिसकर्मियों को टक्कर मार दी है. ऑपरेशन चकव्यूह के बाद ऐसे तत्वों को काबू किया जाएगा. साथ ही बार-बार दोषी पाए गए चालक की काउंसलिंग भी कराई जाएगी.