March 29, 2024

तरुण निकेतन स्कूल में सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित

फरीदाबाद : पल्ला स्थित तरुण निकेतन पब्लिक स्कूल में भारतीय योग संस्थान के पदाधिकारियों द्वारा सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ देशराज महासचिव भारतीय योग संस्थान, भारतीय योग संस्थान जिला प्रधान श्रीमती सरला व विरेन्द्र बाबा संचालक हनुमान वाटिका तिलपत द्वारा किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि देशराज ने योगाभ्यास के महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि नियमित योगाभ्यास से ही स्वस्थ रहा जा सकता है और स्वस्थ और सफाई एक-दूसरे के पूरक है। अत: हमें अपनी पुरानी संस्कृति को अपनाकर नियमित योगभ्यास करना चाहिए। उन्होंने बच्चों को योगा अभ्यास द्वारा स्मरण शक्ति को कैसे बढाया जाये और शाररिक विकास को कैसे किया जाये इसका विवरण किया। तथा चश्मा हटाने हेतु योगा आसन करवाए गए। विद्यार्थियों तथा उनके अभिवावकों ने बहुत ही उत्साह के साथ योग शिविर में आसन व प्राणायाम करके योग से संबंधित जानकारियों ली।

विद्यालय के चेयरमैन कमल सिंह तंवर ने योग के महत्त्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हम सभी का यह नैतिक कर्तव्य बनता है कि हम योग के महत्त्व को समझते हुए अपनी संस्कृति को पुन: अपनाए। क्योंकि योग से ही स्वास्थ है और स्वस्थता से ही देश समृद्ध बनेगा। तथा उन्होंने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ विचारधारा पर बल देते हुए अपने विचार प्रकट किये। इस अवसर पर स्कूल की मैनेजर रुमा तंवर, प्रधानाचार्या पी. एल. सिंह, उपप्रधानाचार्या राधा चौहान व स्वाती चौहान ने अतिथियों को विद्यालय का स्मृति-चिन्ह किया।