May 9, 2024

नेत्रहीन छात्रों के लिए फरीदाबाद में खुला ब्रेल पुस्तकालय

Faridabad/Alive News : एमवे ऑपच्र्यूनिटी फाउंडेशन (एओफ), पंजीकृत एनजीओ और एमवे इंडिया की कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंस्बिलिटी (सीएसआर) आर्म, ने ऑल इंडिया कंफेडेरशन ऑफ द ब्लाइंड (एआइसीबी) के साथ भागीदारी मे द्रष्टिबधित और नेत्रहीन छात्रों के लिए फरीदाबाद में ब्रेल पुस्तकालय का निर्माण किया है। यह पुस्तकालय नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड (हरियाणा शाखा), सेंट्रल ग्रीन केसी रोड, महिला कॉलेज के पास एनआईटी, फरीदाबाद में स्थित है।

इस पुस्तकालय को स्थापित करने का मुख्य लक्ष्य ब्रेल पुस्तकों को नेत्रहीन छात्रों तक आसानी से पहुचाने के साथ साथ, ब्रेल लिपि से पढऩे व लिखने को प्रोत्साहन देना है जिससे वह अपने भाषा की प्रवीणता मे सुधार ला सके। यह पुस्तकालय उन सभी लोगो तक अपनी पहुंच बनाएगा। जिन्हें अभी तक किताबों की सीमित उपलब्धता थी। इस पुस्तकालय में अभी तक शैक्षिक किताबों के साथ कथा साहित्य, सेल्फ हेल्प तथा सामान्य ज्ञान की उपलब्ध करायी गयी हैं।

इस अवसर पर प्रकाश डालते हुए जीएस चीमा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष उत्तर और पूर्व, एमवे इंडिया ने कहा हम एक दृढ़ विश्वास के साथ नेत्रहीनों के कल्याण की दिशा में सतत काम कर रहे है, क्योंकि हम जानते है शिक्षा और ज्ञान ही भविष्य है, जो कि भौतिक सीमाओं को पार करने हेतु अवसर पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण है। ब्रेल पुस्तकालय इस रणनीति का एक महत्वपूर्ण अंग है। उन्होने कहा कि अकेले इस साल हम देश भर में 32 ब्रेल पुस्तकालयों का उदघाटन करेंगे जिससे 11,000 से अधिक द्रष्टिबधित व्यक्तियों को लाभ पहुचने की संभावना है।

इस अवसर पर बोलते हुए जे.एल. कौल, महासचिव, एआइसीबी, ने कहा हम बेहद खुश हैं की एमवे ऑपच्र्यूनिटी फाउंडेशन ने बड़े पैमाने पर लाइब्रेरी परियोजना को स्थापित करने का काम अपने हाथो मे लिया है। जोकि नेत्रहीन समुदाय के लिए बहुत आवश्यक है, और में आशा करता हूं की ये पुस्तकालय नेत्रहीनों को और अधिक खुशी और जागरूकता देने के साथ और अधिक सुनहरे अवसर भी प्रदान करेगा।