April 19, 2024

नैतिकता और आदर्श मानव मुल्यो का ज्ञान जरुरी : उपायुक्त चन्द्रशेखर

फरीदाबाद : विद्याथियों को शिक्षा ग्रहण करने के साथ-साथ नैतिकता और आदर्श मानव मुल्यो का ज्ञान भी अवश्य हासिल करना चाहिए ताकि वे संस्कारवान व सफल नागरिक बनने में कामयाब हो सके। यह उद्गार उपायुक्त चन्द्रशेखर ने आज यहां स्थानीय एनएच-5 एनआईटी स्थित राजकीय कन्या आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रागडन मे जिला बाल कल्याण परिषद की ओर से आयोजित बाल सलाह, परामर्श एवं कल्याण केन्द्र के उद्घाटन समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए प्रकट किये।

2

उन्होने विधिवत रूप से रिबन काटकर उक्त केन्द्र का उद्घाटन किया। उपायुक्त ने दीपशिखा प्रज्जवलित करके उद्घाटन समारोह एवं सगोष्ठी का शुभारम्भ किया। सगोष्ठी का विषय किशोरावस्था में मैत्रीपूर्ण व्यवहार का महत्व एवं आदर्श चयन में सतर्कता पर आधारित था।चन्द्रशेखर ने कहा कि विद्याथी जीवन का समय बहूमुल्य होता है अतः वे अपने किसी भी कार्य को कल पर लम्बित छोडने की आदत न डालें बल्कि उसे तुरन्त ही निपटा दें। इसी के साथ-साथ माता-पिता की कष्ट कमाई से अर्जित घन का बिल्कुल भी दुरूपयोग न करें।

1

समय का सदुपयोग करें और इंसान की कद्र करना भी अपनी अच्छी आदतो में शामिल करें। विचलित होने की बजाए एकाग्रचित होकर कार्य करें। उन्होने कहा कि उक्त केन्द्र के माध्यम से स्कूल की छात्राओं को किसी भी प्रकार की शंका व संशय के समाधान में मदद मिलेगी। जिला बाल कल्याण अधिकारी अनिल मलिक ने उपायुक्त का स्वागत वक्त करते हुए कहा कि सावधानी व सतर्कता बच्चो के भविष्य निर्माण में मददगार होते हैं। स्कूल की प्राचार्या किरण कौशिक ने स्कूल की तरफ से उपायुक्त का स्वागत व्यक्त किया और इस केन्द्र को शुरू करने पर आभार भी जताया।

अन्य कई विषय विशेषज्ञो ने विचार रख कर छात्राओं को जागरूक किया। इस अवसर पर हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के आजीवन सदस्य सुरेंद्र चन्दाना, ज्ञान चन्द भल्ला, शिजू सेबेस्टियन व रंजना अरोडा, जिला बाल कल्याण परिषद से जुडे उदय चन्द, सुमन जून, गीता सिहं, सुखजिदंर सिहं, अपर्णा कुमार, आशा पाण्डे व सुमित शर्मा तथा उप जिला शिक्षा अधिकारी रमेश शर्मा सहित कई अन्य अधिकारी, वक्ता एवं गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।