March 29, 2024

पूर्ण स्वच्छता अभियान में सभी ग्रामवासी अपना पूर्ण सहयोग दे : उपायुक्त

Faridabad/Alive News : जिला प्रशासन द्वारा उपायुक्त चंद्रशेखर के कुशल नेतृत्व में लगाए जा रहे ग्रामीण रात्रि प्रवास  एवं शिविर कार्यक्रमों की कड़ी में फरीदाबाद खंड की ग्राम पंचायत कोट के लिए गांव की राजकीय प्राथमिक पाठशाला में आयोजित 17वे कार्यक्रम में कुल 3220 लोगों को लाभांवित किया गया। ग्राम वासियों को दी गई इन सेवाओं के अंतर्गत स्वास्थ्य, जलापूर्ति, बिजली ,राशन कार्ड ,पशु चिकित्सा, रिहाशी प्रमाण पत्र,आधार कार्ड ,जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, जाति प्रमाण पत्र, पेंशन बैंक खाते, कानूनी जागरूकता, आंगनवाढी व  ग्रामीण विकास योजनाएं तथा विभिन्न प्रकार की जन जागरूकता आदि से जुड़ी सुविधाए शामिल रही।

चंद्रशेखर ने ग्राम वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि अब तक इस प्रकार के कुल तबीयत 53 रात्रि प्रवास कार्यक्रम आयोजित कर चुके हैं जिनमें से 17 कार्यक्रम अप्रैल 2016 से अब तक फरीदाबाद जिला की अलग-अलग ग्राम पंचायतों में लगाए गए हैं। जिले में लगाई गए इन शिविरों में कुल 87830 लोगों को लाभांवित किया जा चुका है। इसके फलस्वरुप विभिन्न सरकारी कार्यों के लिए जिला प्रशासन के पास आने जाने वाले लोगों को भविष्य में धन व समय की बचत होगी। उपायुक्त ने कहा कि जिले के पूरे ग्रामीण क्षेत्र को खुले में शौच जाने से मुक्त बनाए जाने पर उन्हें गत 1 नवंबर 2016 को हरियाणा स्वर्ण जयंती उत्सव वर्ष के उद्घाटन समारोह में गुरुग्राम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों से सम्मानित होने का सौभाग्य हासिल हुआ। उन्होंने ग्राम वासियों का आह्वान किया कि वे पूर्ण स्वच्छता अभियान में इसी प्रकार सहयोग देकर हमेशा इस सम्मान की शान को बरकरार बनाए रखें।
लोग बिजली की चोरी न करें और अपने बकाया बिजली बिलों का भुगतान भी समय पर करे। बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ की मुहिम में भी सहयोग दें बच्चों को नकल रहित परीक्षा के लिए प्रेरित करें। उपायुक्त ने देश में हुई बड़ी करेंसी की नोट बंदी में सहयोग देने और ई-पेमेंट व कैशलेस सिस्टम को अपनाने के लिए भी लोगों से अपील की। चंद्रशेखर ने गांव की उक्त पाठशाला में ही रात बिताने के उपरांत सुबह उठते ही गांव की गलियों का दौरा करके समस्याओं एवं विकास कार्यों का जायजा लिया । गांव की सरपंच मुन्द्रेश देवी की ओर से गांव के विकास से जुड़ी शिकायतें बारे भेंट किए गए मांग पत्र पर संज्ञान लेते हुए उपायुक्त ने सभी मांगों को यथासंभव पूरा करवाने की घोषणा की। श्री चंद्रशेखर ने घोषणा की कि आगामी व 18 वा रात्रि प्रवास कार्यक्रम 30 दिसंबर 2016 को बल्लभगढ़ खंड की ग्राम पंचायत मुजेड़ी मे लगाया जाएगा ।उपायुक्त ने बच्चों के लिए प्रार्थना सत्र कार्यक्रम में प्रार्थना गीत सुनवाए और बच्चों को संबोधित किया।
कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र दहिया,मंडल वन अधिकारी रंजीता एम एच,एसबीआई के एनसीआर रीजनल मैनेजर अनिरुद्ध कुमार चौधरी, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ता रविंद्र गुप्ता,जिला सिविल सर्जन डॉक्टर गुलशन अरोड़ा व जिला बाल कल्याण अधिकारी अनिल मलिक सहित कई अन्य अधिकारियों ने भी संबंधित योजनाओं वाले लोगों को जानकारी दी। ग्राम पंचायत धौज की सरपंच नजमा ने गांव कोट की सरपंच व पंचों को विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम में सरकार को ईमानदारी से सहयोग देने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर जिला सैनिक बोर्ड की ओर से श्री चंद्रशेखर ने गांव की लगभग एक दर्जन सैन्य वीराँगनाओ को स्मृति चिन्ह भेट कर के सम्मानित किया। कार्यक्रम में ग्राम आलमपुर की सरपंच खालिदा,कोट ग्राम सरपंच सदस्य  भगत सिंह , आरती, संध्या व सुमन के अलावा केसर सिंह, श्रीचंद्र, पूर्व सरपंच रामजी लाल, कैप्टन नेपाल, महेंद्र,  सहित जिला के कई अन्य संबंधित अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।