March 28, 2024

प्रेम की धारा से ओत-प्रोत हो परिवार व समाज : मन्त्री मुनिश्री सुमेरमल जी

फरीदाबाद 21 अप्रैल : सकल जैन समाज फरीदाबाद के तत्वाधान में श्रमण भगवान महावीर का 2615 वां जन्म कल्याणक महोत्सव सेक्टर 10 स्थित तेरापंथ भवन में श्रृद्धा व भक्तिमय वातवरण में मनाया गया। इस अवसर पर विशाल शोभा यात्रा निकाली गयी जिसमें समाज के अनेक महापुरूषों सहित श्रृद्धालुओं ने हिस्सा लिया। इस मौके पर मन्त्री मुनि श्री सुमरमल जी के सानिध्य में आयोजित इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्य संसदीय सचिव श्रीमती सीमा त्रिखा ने शिरकत की उनके साथ समाजसेवी अरूण बजाज, जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, हरिराम गुप्ता, टोनी पहलवान, विष्णू सूद सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

अपने सम्बोधन में मन्त्री मुनि श्री ने अपने प्रेरक में कहा कि भगवान महावीर का दर्शन शाश्वत दर्शन है। अंहिसा, सत्य, अपिरग्रह व अनेकान्त जैसे दर्शन जीवन की दिशा को बदल सकते है। जैन सम्प्रदाय नहीं है वह अध्यात्म का दर्शन है। विश्वमैत्री सिखाने वाला दर्शन है। भगवान महावीर ने सम्प्रदाय की स्थापना नहीं की। उन्होंने तो जीने का दर्शन दिया। महावीर की वाणी का अनुसरण किया जाये तो हर समस्या का समाधान प्राप्त हो सकता है। मन्त्री मुनि श्री ने कहा कि परिवारों में सादगी, संयम व समरसता आ जाये तो परिवार आदर्श बन जाता है। वह परिवार प्रेम की धारा से ओत प्रोत हो जाता है। भारत में धर्म व न्याय को महत्व दिया गया है धन व योग को नहीं। त्याग संयम व मैत्री से जीवन मे सहज संस्कार आ जाते है। हमारे भीतर से वैमनस्य, ईष्र्या व कलह का भाव समाप्त हो, परिवार व वातावरण को शुद्ध व सात्विक बनाने का प्रयास करे यही भगवान महावीर के प्रति सच्ची श्रृद्धाजंलि होगी। इस अवसर पर मुनि श्री उदित कुमार ने अपने वक्तव्य में महावीर वाणी की प्रासंगिता पर प्रकाश डाला। मुनि श्री अनंन्त कुमार ने अपने विचार भी रखे।

Terapanth 2
इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव श्रीमती सीमा त्रिखा ने कहा कि भगवान महावीर को अपनी विन्रम श्रृद्धाजंलि समर्पित करते हुए क्षेत्र व सभी लोगों की खुशहाली की कामना की। तेरापथी सभा की और से श्रीमती त्रिखा का सम्मान किया गया। इनके साथ अन्य अतिथियो को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विष्णू सूद, टोनी पहलवान सहित अन्य गणमान्य लोगों ने अपने अपने विचारो में भगवान महावीर का वर्णन किया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता श्री राजकुमार जैन ओसवाल, समारोह अध्यक्ष टी एम ललानी, स्वागताध्यक्ष श्री अजित सिंह पटवा, महेन्द्र कुमार जैन, श्री लक्ष्मीपत लुणिया, प्रो. रविन्द्र जैन, आनंद सागर रांका, सुखराज सेढिया दिल्ली ने अपने भावों की अभिव्यक्ति की।

आत्म वल्लभ जैन तरूणी मंडल एवं महिला मंडल, तेरापंथ युवक परिषद व एस एस जनसभा के अनिल जैन, श्रीमती रूपाली जैन ने गितिका के माध्यम से अपने भावो को अभिव्यक्ति दी। तेरापंथ कन्या मंडल, किशोर मंडल, एवं एस एस जैन सभा की और से नाटिका प्रस्तुत की गयी। काय्रक्रम का शुभारंभ तेरापथ महिला मंडल के मंगलाचरण से हुआ। अंहिसा रैली स्थानक सेक्टर सात से सुबह आठ निकाली गयी सभी गणवेश मे आने एवं रैली का कुशल संचालन तेयूप के कार्यकर्ताओं ने संभाला। आज का आयोजन जेन श्वेताम्बर तेरापंथी सभा के सौजन्य से हुआ जिसकी सभी ने सराहना की। अंत में कार्यक्रम के सफल आयोजन पर तेरापंथ युवक परिषद के अध्यक्ष मुकेश जैन ने सभी अतिथियों सहित समाज के लोगों का आभार जताया।