April 24, 2024

फरीदाबाद से निर्यात की संभावनाएं अत्याधिक : राकेश सूरज

18 Oct.photo-3

निर्यात बन्धु स्कीम के तहत उद्यमियों को दी निर्यात की जानकारी

फरीदाबाद : वैश्विक मंदी के इस दौर में शहर के उद्योगपतियों को बढ़ावा देने एवं उत्साहित करने के लिए चैंबर ऑफ इण्डियन ओवरसिज एंड एंटरप्रीयनर्स तथा हरियाणा चैंबर ऑफ कॉमर्स ने पहल आरंभ की है। केंद्र की निर्यात बंधु स्कीम के तहत एक निर्यात जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें अनेक उद्यमियों ने हिस्सा लिया।

बैठक में विदेश व्यापार विभाग के महानिदेशक डॉ. आमिया चंद्रा ने कहा कि इस वक्त मध्यम एवं लघु उद्यमों के लिए निर्यात करने के लिए बहुत ही उचित समय एवं परिस्थिति हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय अच्छी क्वालिटी का माल कम दाम पर विदेशों मे बेच सकते है। उन्होंने कहा कि आज विश्व के ज्यादातर देश चीन की घटिया सामग्री को नकारने लगे है और ऐसे में हमारे देश के उत्पादकों के लिए सबसे उपयुक्त अवसर है निर्यात के लिए। इस अवसर पर कार्यक्रम के आयोजक एवं हरियाणा चैंबर ऑफ कामर्स फरीदाबाद के अध्यक्ष रवि वासुदेव ने डॉ. अमिया चंद्रा, ई.ई.पी.सी. के क्षेत्रीय निदेशक राकेश सूरज, रूचिका गुप्ता, दिल्ली उत्पादकता परिषद् के चेयरमैन डॉ. एच.पी. कुमार, सिडबी के मुख्य महाप्रबंधक रमेश धर्मा तथा प्रदीप कुमार अग्रवाल सहित आए हुए अतिथियों एवं उद्योगपतियों का स्वागत किया।

इंजीनियरिंग एक्सर्पोट प्रमोशन काउंसिल के क्षेत्रीय निदेश राकेश सूरज ने कहा कि नई विदेश व्यापार नीति 2095-2020 के तहत निर्यात बंधु योजना आरंभ की गई। इस योजना के तहत लघु एवं माध्यम उद्योगों के निर्यात के लिए जागरूक एवं बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद पुरानी औद्योगिक नगरी है, जिसकी अपनी एक पहचान है और यहां पर लगभग 20 हजार लघु एवं मध्यम उद्योग हैं, जो कि प्रयास कर निर्यात के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। वर्तमान सरकार भी उद्यमियों को आगे बढऩे के लिए हर संभव सहायता करने के लिए तैयार है। ई.ई.पी.सी. की कार्यकारी अधिकारी रूचिका गुप्ता ने कहा कि अगले माह मुंबई में विश्व भर से लगभग 500 खरीददारों को आमंत्रित किया गया है। तीन दिवसीय प्रदर्शनी में भारतीय उत्पादकों को विदेशों से आए खरीददारों से मिलने का अवसर मिलेगा। उद्यमियों को निर्यात करने के लिए हर संभव सहयोग किया जा रहा है तथा उन्हें विदेश व्यापार नीतियों की लाभकारी जानकारियां प्रदान की जा रही है।

ई.ई.पी.सी. के उप-क्षेत्रीय अध्यक्ष प्रदीप कुमार अग्रवाल ने आए हुए अतिथियों, आयोजकों एवं उद्यमियों का आभार व्यक्त करते हुए आशा व्यक्त की है कि फरीदाबाद के उद्यमी आने वाले समय में निर्यात के क्षेत्र में अग्रणी होंगे।