April 20, 2024

फिल्म ‘फैन’ बनाने को लेकर क्यों उलझन में थे शाहरुख, पढ़ें- कुछ दिलचस्प बातें, देखें ट्रेलर

मीरपुर : शाहरुख खान के प्रशंसकों ने सोमवार को सुपरस्टार की आगामी फिल्म ‘फैन’ का ट्रेलर लांच किया। फिल्म के नाम (फैन) को ध्यान में रखकर यहां स्टूडियो में ट्रेलर लांच के लिए किंग खान के प्रशंसक आमंत्रित थे। इस अवसर पर शाहरुख भी काफी उत्साहित नजर आए और उन्होंने अपने प्रशंसकों के सवालों के जवाब भी दिए।

फिल्म की कहानी दिल्ली निवासी युवक गौरव के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने पसंदीदा अभिनेता आर्यन को जन्मदिन की बधाई देने मुंबई जाता है। गौरव का यही जुनून और दिल्लगी एक खतरनाक सनक में बदल जाती है। मनीष शर्मा निर्देशित और आदित्य चोपड़ा निर्मित ‘फैन’ 15 अप्रैल को रिलीज होगी।

‘फैन’ बनाने को लेकर उलझन में थे शाहरुख
मनीष शर्मा की आगामी फिल्म ‘फैन’ में दो भूमिका निभा रहे सुपरस्टार शाहरुख ने आठ-नौ साल पहले की बात का खुलासा किया, जब वह उलझन में थे कि यह फिल्म बन पाएगी या नहीं, उस समय तकनीक इतनी विकसित नहीं थी और कुछ भी रचनात्मक करने के लिए सोच परिपक्व थी। शाहरुख फिल्म में आर्यन खन्ना नाम के सुपरस्टार की भूमिका निभा रहे हैं। गौरव जो आर्यन खन्ना का बहुत बड़ा फैन है, उसकी शक्ल आर्यन से काफी मिलती है।

images

फिल्म के बारे शाहरुख ने कहा कि जब मनीष ने मुझे पहली बार कहानी सुनाई, तो मुझे लगा, यह फिल्म बनाना मुश्किल होगा, जिसमें दो भूमिकाएं नहीं बल्कि मिलती जुलती शक्ल का किरदार निभाना है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, उस समय ना ही तकनीक इतनी विकसित थी और ना ही विचार इतने परिपक्व थे कि कुछ रचनात्मक किया जा सके। मुझे ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ (2013 में) की डबिंग अभी भी याद है, जब मनीष ने मुझसे मुलाकात की और इस कहानी पर काम करने का फैसला लिया, क्योंकि तब हमारे पास आवश्यक तकनीक थी।

शाहरुख ने इस बात का भी खुलासा किया कि फिल्म का पहला शूट देखने के बाद पूरी टीम निराश थी, उनका मानना था कि यह फिल्म नहीं बनाई जा सकती। उन्होंने बताया कि लेकिन आदि (निर्माता आदित्य चोपड़ा), मनीष और पूरी टीम ने फिल्म बनाने का फैसला लिया।

‘बाजीगर’, ‘डर’ से अलग है ‘फैन’ का किरदार
शाहरुख ने सोमवार को इस बात को खारिज किया है कि ‘फैन’ में निभाया गया उनका किरदार उनकी फिल्मों ‘डर’ और ‘बाजीगर’ में निभाए गए किरादारों से मिलता-जुलता है। फिल्म के ट्रेलर लांच पर शाहरुख ने कहा कि लोग कहते रहते हैं कि मैं पिछले 25 साल से एक ही तरह का अभिनय करता रहता हूं, यहां तक कि आलोचकों का भी यहीं कहना है लेकिन यह किरदार काफी अलग है। मनीष इस किरदार को लेकर काफी स्पष्ट थे और अगल लोगों को यह किरदार बाकी सबसे अलग लगा, तो मैं इसका श्रेय नहीं लूंगा।

उन्होंने कहा कि यह किरदार काफी अलग है। यह कहानी किसी मनोरोगी की नहीं है। यह एक साधारण और मासूम लड़के की कहानी है, जो अपने पसंदीदा अभिनेता से मिलना चाहता है। शाहरुख ने कहा कि यह मासूमियत के बारे में हैं। जब आप युवा होते हैं, तो आपको लगता है कि आप जिस इंसान को पसंद करते हैं बदले में वो भी आपको उतना ही पसंद करेगा लेकिन अक्सर चीजें हमारे पक्ष में नहीं होती।