April 24, 2024

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल ने महिला पुलिसकर्मियों को दी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी

फरीदाबाद : फोर्टिस एस्कॉर्ट्स फरीदाबाद ने समुदाय के स्तर पर स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता बढ़ाने के मसकद से आज महिला पुलिस स्टेशन, सेक्टर 16, फरीदाबाद में महिला पुलिस कर्मियों के लिए महिला रोग पर चर्चा और बेसिक लाइफ सपोर्ट ट्रेनिंग सत्र का आयोजन किया गया। फोर्टिस एस्कॉर्ट्स फरीदाबाद के मेडिकल स्टाफ ने सत्र में भाग लेने आयीं 50 से अधिक महिला पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान किया।

इस कार्यक्रम का प्रमुख मकसद महिला पुलिस कर्मियों को सामान्य महिला रोगों के बारे में जानकारी देना था ताकि वे इनसे खुद का समुचित रूप से बचाव कर सकें। पुलिस बल में बड़ी संख्या में महिला कर्मियों के शामिल होने के मद्देनजऱ बेसिक लाइफ सपोर्ट ट्रेनिंग सत्र का भी आयोजन किया गया । ताकि इन महिला कर्मियों को जीवनरक्षक कौशलों में दक्ष बनाया जा सके और साथ ही उन परिस्थितियों के लिए तैयार किया जा सके जबकि वे किसी आपातकालीन हालात के उत्पन्न होने पर घायलों को प्राथमिक उपचार देने के काबिल बन सकें।

डॉ इंदु तनेजा, सीनियर कन्सल्टैंट, ऑब्सटैट्रिक एंड गाइनीकोलॉजी विभाग, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स फरीदाबाद ने इस सत्र में खासतौर से कामकाजी महिलाओं के सामने पेश आने वाले सामान्य किस्म के महिला रोगों, उनके कारण, बचाव और उपचार पर व्याख्यान दिया। डॉ तनेजा ने महिलाओं में होने वाले कैंसर की चुनौतियों के बारे में भी जानकारी दी । डॉ तनेजा ने कहा कि महिला पुलिस बल को जिस तरह के हालातों में काम करना होता है वह प्राय: साफ-सफाई के लिहाज से उपयुक्त नहीं होते। इसके चलते उनमें संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है जिसके कई बार गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं। कई बार यौन संक्रमणों की वजह से होने वाले रोगों तथा अन्य संक्रमणों के कारण गर्भधारण और यहां तक कि प्रसव में भी दिक्कतें आ सकती हैं।