April 25, 2024

बाबा राम रहीम पर कॉमेडी करने वाले कीकू शारदा गिरफ्तार

टीवी की दुनिया के सुपरहिट शो ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ में काम करने वाले कॉमेडियन कीकू शारदा को एक शो के दौरान स्वयंभू आध्यात्मिक गुरु बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह की नकल उतारने के लिए हरियाणा में गिरफ्तार कर 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, कीकू शारदा को बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह के अनुयायियों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 295-ए के तहत गिरफ्तार कर कैथल में मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जिन्होंने कीकू को 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

कीकू ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा, “मैं एक कलाकार हूं… मुझे बताया जाता है, स्क्रिप्ट दी जाती है कि मुझे शो पर क्या करना है… मुझे बिल्कुल भी अंदाज़ा नहीं था कि यह धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाएगा… मैं पहले भी इसके लिए माफी मांग चुका हूं, अब भी मांगता हूं…”

इसी महीने की शुरुआत में भी कीकू ने उस एपिसोड का ज़िक्र किया था, जिसकी वजह से यह विवाद हुआ। कीकू ने कहा था, “यह एक संयोग मात्र था… और यह दुर्भाग्यपूर्ण था… मुझे अफसोस है कि लोगों को इससे दुःख हुआ…” इससे पहले पिछले साल के अंतिम सप्ताह में कीकू ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर भी माफी मांगी थी…

दो फिल्मों में भी नायक के रूप में अपने अनुयायियों के सामने आ चुके 48-वर्षीय बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह धार्मिक पंथ डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख हैं, जिसका मुख्यालय हरियाणा में है। पंथ का दावा है कि उसके अनुयायियों की संख्या पांच करोड़ से भी ज़्यादा है। गौरतलब है कि बहुत-से लोग बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह को ‘गुरु ऑफ ब्लिंग’ कहकर भी पुकारते हैं, क्योंकि वह आमतौर पर ढेर सारे गहने जड़ी पोशाकें पहनते हैं, और मोटरसाइकिल पर बैठकर अनुयायियों के सामने आते रहे हैं।