March 29, 2024

बाली वध और राम-सुग्रीव मिलन ने बांधा समां

Faridabad/Alive News : श्री धार्मिक लीला कमेटी एम ब्लॉक में आज बाली का वध हुआ। आज की विशेषता सुग्रीव व हनुमान के लिए विशाल आधुनिक पहाड़ बनाया गया जोकि देखने लायक दृश्य था। सुग्रीव व श्रीराम का मिलन हुआ अपने पहाड़ के पास राम-लक्ष्मन को देखकर सुग्रीव घबरा जाता है कि कंही बाली ने किसी को न भेजा हो मुझको मारने के लिये इसलिए वह वीर हनुमान को साधु के वेश में भेजते हैं।

दुसरे दृश्य में सुग्रीव बाली को ललकारता है युद्ध के लिए तो बाली सुग्रीव का भंयकर युद्ध होता है लेकिन श्रीराम बाली और सुग्रीव की एक जैसी शक्ल होने की वजह से बाली को नही मार सकते तो सुग्रीव किसी तरह जान बचाकर भाग जाता है और राम को आकर बोलता है यदि वचन नही निभाना था तो बाली के पास मरने को क्यो भेजा, तो प्रभु राम एक जैसी शक्ल की बात बताकर सुग्रीव को अपनी माला पहनाकर फिर युद्ध के लिये भेजते हैं।

वहीं छीन लूं दुश्मन का आधा बल यह मुझे वरदान है, युद्ध भूमि में तो बाली भगवान का भी भगवान है तो सुग्रीव ने भी अपनी कला व संवादो से दर्शको की तालियां बटोरी और इसी दृश्य में श्रीराम बाली का वध कर देते हैं तो तारा रो रोकर बाली वध का विलाप करती है।