March 29, 2024

बुजुर्गों ने ग्रीन वैली को किया गन्दगीमुक्त

 फरीदाबाद 21 अप्रैल  : सदियों से बड़े बुजुर्ग हमें अच्छी सीख देते रहें हैं अब भी देते हैं । फरीदाबाद के ग्रीन वैली के सीनियर सिटीजनों ने समय व्यतीत करने का एक एतिहासिक तरीका निकाला है जो पूरे देश के लिए एक मिशाल साबित कर सकते हैं । ग्रीन वैली के सीनियर सिटीजन सुबह सैर के वक्त सैर भी करते हैं और हाँथ में थैला वगैरा लिए रहते हैं और जहां कूड़ा करकट दिखता है उसे थैले में डालकर एक तय जगह पर डालते हैं । कुछ ही दिनों में इन बुजुर्गों ने ग्रीन वैली को पूरी तरह से गन्दगीमुक्त बना दिया है और क्षेत्र में एक भी गंदगी, कूड़ा करकट, पोलोथीन ढूढ़ने से नहीं मिलती ।

ये बुजुर्ग सुबह ही नहीं शाम को भी ऐसा करते हैं और दिन में भी कहीं आते जाते सड़क पर कोई वस्तु या पोलोथीन दिखाई पड़ती है तो उसे उठा कूड़े के डिब्बे में डाले वगैर अगला कदम आगे नहीं बढ़ाते । क्षेत्र के निवासी सतीश गुप्ता का कहना है अब इन बड़े बुजुर्गों को सफाई करता देख क्षेत्र के युवक और बच्चे भी ऐसा करने लगे हैं जिस कारण ग्रीन वैली पूरी तरह से गंदगी मुक्त रहती है । गुप्ता ने बताया कि कुछ महीने पहले ये बुजुर्ग सुबह उठकर अपने घर के सामने नाली साफ़ करते थे जिसमे अधिकतर पोलोथीन फंस जाती थी और नाली जाम हो जाती थी । गुप्ता के अनुसार इन सीनियर सिटीजनों में आपस में विचार किया कि अब हम किसी भी पोलोथीन को सड़क पर नहीं रहने देंगे और स्थानीय निवासियों को बताया कि या तो वो पोलोथीन का प्रयोग न करें और भूल से प्रयोग भी करें तो उसे नाली में न फेंकें कूड़ेदान में डालें ।

गुप्ता के अनुसार इन सीनियर सिटीजनों के सुझाव को ग्रीन वैली के लोगों ने माना और अब इस क्षेत्र काफी हद तक पोलोथीन का प्रयोग बंद कर दिया गया है । इस टीम से कई ऐसे सीनियर सिटीजन जुड़े हैं जो काफी बड़े पदों पर काम कर चुके हैं । सीनियर सिटीजनों की टीम के सदस्य आर अरुण धवन का कहना है कि हम सब सचेत होंगे तभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत का सपना पूरा होगा । उन्होंने पूरे देश के लोगों से अपील की है कि अपने क्षेत्र को साफ़ रखने के लिए आगे कदम बढ़ायें ताकि स्वच्छ भारत का सपना जल्द पूरा हो इसके साथ साथ हमें तमाम बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा । इस सीनियर सिटीजनों की इस टीम में सुरेश चन्द्र सहगल, के एन सिंगला, सुरिंद्र सिंह, डी के सिंह, मिस्टर पण्डिता, एस के सक्सेना, डाक़्टर गोविन्द, बी डी मलोचा, प्रकाश ददलानी, तपस कुमार मित्रा, देवेन्द्र कुमार शर्मा, शिव शंकर सिंह आदि शामिल हैं ।