March 29, 2024

बेंगलुरू टेस्ट : अश्विन की फिरकी में फिर फंसे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस हारने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने लंच तक पहले बैटिंग करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर 78 रन बना लिए हैं। डीन एल्गर (38) और एबी डिविलियर्स (19) क्रीज पर हैं। डिविलियर्स के करियर का यह 100वां टेस्ट है।

अश्विन की फिरकी का जादू
सुबह टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत सीरीज में एक बार फिर अच्छी नहीं रही। उसके ओपनर्स ने संभलकर खेलना शुरू किया, लेकिन विराट ने जल्द ही आर. अश्विन को गेंद थमा दी। फिर क्या था अश्विन की घूमती गेंदों के आगे एक बार फिर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज संघर्ष करने लगे। उन्होंने आते ही एक ही ओवर में वान जिल और फॉफ डु प्लेसिस को पैवेलियन की राह दिखा दी। जिल को उन्होंने 20 के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट किया, वहीं डु प्लेसिस (0) को पुजारा के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद बैटिंग करने आए दक्षिण अफ्रीका के कप्तान हाशिम अमला ने एक बार फिर निराश किया और 7 के निजी स्कोर पर चलते बने। उन्हें तेज गेंदबाज वरुण आरोन ने शानदार लेग कटर से क्लीन बोल्ड किया।

मिश्रा को बाहर कर कोहली ने चौंकाया
टीम इंडिया में दो बदलाव किए गए हैं। उमेश यादव की जगह ईशांत शर्मा और अमित मिश्रा के स्थान पर ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी को शामिल किया गया है। अच्छा प्रदर्शन कर रहे अमित मिश्रा के स्थान पर बिन्नी को लिया जाना एक चौंकाने वाला फैसला है। अब देखना यह होगा कि बिन्नी इसमें कितना खरा उतरते हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम में जेपी डुमिनी और मोर्ने मॉर्कल की वापसी हुई है, जबकि वेरनॉन फिलेंडर की जगह काइल एबॉट को शामिल किया गया है।

टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे
गौरतलब है कि इस सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से आगे है। दक्षिण अफ्रीका के लिए यह मैच खास है, क्योंकि उनके विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के करियर का यह 100वां टेस्ट जो है। ऐसे में दक्षिण अफ्रीकी टीम उन्हें जीत का तोहफा देना चाहेगी, वहीं टीम इंडिया जीत हासिल करके सीरीज में 2-0 की बढ़त लेना चाहेगी।

तीन साल बाद मैच
इस मैदान पर 3 साल बाद कोई टेस्ट खेला जा रहा है। इससे पहले सितंबर, 2012 में भारत-न्यूजीलैंड के बीच आखिरी टेस्ट खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीत दर्ज की थी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत: मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, स्टुअर्ट बिन्नी, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा और वरुण आरोन।

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, वान जिल, फॉफ डु प्लेसिस, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, डेन विलास, काइल एबॉट, कागिसो रबाडा, मोर्ने मॉर्कल और इमरान ताहिर।