April 24, 2024

बेसहारा घूम रही गायों व नंदियों का गौशालाओं में किया जाएगा पुनर्वास

Palwal/Alive News : जिला क्षेत्र में बेसहारा घूम रही गायों व नंदियों का गौशालाओं में पुनर्वास करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा के अनुरोध पर गौशालाओं के संचालकों व पदाधिकारियों ने कहा कि वे ज्यादा से ज्यादा बेसहारा घूम रही गायों व नंदियों को अपनी-अपनी गौशालाओं में ग्रहण करने में पूर्ण सहयोग देंगेे।

लघु सचिवालय में सोसायटी फॉर प्रीजरवेशन ऑफ क्रूएल्टी अगेंस्ट एनिमल्स की बैठक में उपायुक्त ने जिला क्षेत्र में बेसहारा घूम रही गायों व नंदियों को गौशालाओं द्वारा ग्रहण करने बारे गौशालाओं के संचालकों व पदाधिकारियों से गहन विचार-विमर्श किया। गौशालाओं के संचालकों व पदाधिकारियों ने उपायुक्त को विश्वास दिलाया कि वे अपनी-अपनी गौशालाओं की क्षमतानुसार बेसहारा घूम रही गायों व नंदियों को ग्रहण करेंगे। बैठक के दौरान गौशालाओं के संचालकों व पदाधिकारियों ने उपायुक्त को गौशालाओं की कुछ समस्याओं के बारे में भी अवगत करवाया।

उपायुक्त ने बैठक में कहा कि बेसहारा घूम रही गायों व नंदियों के पुनर्वास के लिए गौशालाओं के साथ-साथ सभी समाज सेवियों से सहायता की सदैव आवश्यकता रहेगी। बेसहारा घूम रही गायों व नंदियों के पुनर्वास का कार्य एक पुण्य का कार्य है। जीवों की सेवा के इस पुनीत कार्य में समाज के सहयोग की सदैव अपेक्षा रहेगी। बेसहारा घूम रही गायों, नंदियों व अन्य पशुओं के स्थाई पुनर्वास के लिए जिला में एक अभ्यारण्य स्थापित करने बारे विचार-विमर्श करते हुए उपायुक्त ने इसकी सम्भावनाओं की तलाश करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने जिला में एक नंदीशाला भी स्थापित करने बारे विचार-विमर्श किया। इन कार्यों हेतु आवश्यक भूमि की उपलब्धता की समभावनाओं की तलाश करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पशु चिकित्सक नियमित रूप से गौशालाओं में जाएं ताकि पशुओं के लिए उपचार सुविधाएं उपलब्ध होती रहें। उपायुक्त ने गौशालाओं में पशुओं के ईलाज के लिए दवाओं पर आ रहे खर्च बारे पूर्ण विवरण तैयार करने के लिए पशु पालन विभाग के उपनिदेशक को निर्देश दिए।

बेसहारा घूम रही गायों व नंदियों को पकड़ कर गौशालाओं तक भेजने पर आने वाले खर्च की दरें भी बैठक के दौरान तय की गई। उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक में तय की गई दरों में बेसहारा घूम रही गायों को पकडऩे के लिए 100 रूपये प्रति गाय, बेसहारा घूम रहे नंदियों को पकडऩे के लिए 150 रूपये प्रति नंदी, गौशालाओं तक ले जाने के लिए ट्रक की किराया दर 12 रूपये प्रति किलोमीटर तथा पिकअप टाईप वाहन की किराया दर 10 रूपये प्रति किलोमीटर तय की गई। गौशालाओं की मृत गायों व नंदियों को मिट्टी में दबाने के लिए 1100 रूपये प्रति पशु की खर्च दर तय की गई। उपायुक्त ने बैठक में अवगत करवाया कि बेसहारा घूम रही गायों व नंदियों को पकडऩे, गौशालाओं तक ले जाने तथा गौशालाओं के मृत पशुओं को मिट्टी में दबाने के खर्च की राशि तय की गई दरों के अनुसार प्रदान की जाएगी।

बेसहारा घूम रही गायों व नंदियों को पकडऩे, वाहनों से गौशालाओं तक छोडऩे व गौशालाओं द्वारा ग्रहण करने की कार्यवाहियों के संबंध में किए जाने वाले आवश्यक कार्यों बारे उपायुक्त ने संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों व पशुपालन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश।

बैठक में हथीन के उपमण्डल अधिकारी(ना.)सतेन्द्र सिवाच,जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी दीपक यादव, पशु पालन विभाग के उप निदेशक डॉ. ललित भूषण, पुलिस उपाधीक्षक मौजीराम, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी गौरव कुमार मौजूद थे। बैठक में उपस्थित गौशालाओं के संचालकों व पदाधिकारियों में बिजेन्द्र शास्त्री, रामजी लाल रावत, केहर सिंह, राकेश, मास्टर बिशन सिंह, लखनपाल, जवाहर सिंह, सुनील कुमार, राजकुमार आर्य, भवानी दास, प्रत्येक सिंह व अन्य गणमान्य मौजूद थे।