March 29, 2024

भारत को स्वच्छ बनाने में अब महिलाएं भी निभा रही है अहम भूमिका

Palwal/Alive News : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाए गए स्वच्छ भारत मिशन को पूरा करने के लिए जिला प्रमुख पलवल चमेली देंवी सोलंकी ने गांव दीघौट में महिलाओं को जागरूक किया। गांव में महिलाओं को संबोधित करते हुए जिला प्रमुख ने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन के सपने को पूरा करने के लिए पहले गांवों का स्वच्छ होना बेहद जरूरी है। जब तक गांवों में साफ-सफाई और खुले में शौच को बंद नही किया जायेगा। जब तक स्वच्छ भारत मिशन के सपने को साकार नही किया जा सकता। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन को पूरा करने में भी महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

जिला प्रमुख ने कहा कि गांवों में घर की साफ-सफाई की जिम्मेदारी महिलाओं की होती है। तो महिलाएं घर की साफ-सफाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। क्योंकि घर से मौहल्ला बनता है और मौहल्लों से मिलकर एक गांव बनता है। जिला प्रमुख ने कहा कि जब सभी महिलाएं अपने घर को और अपने घर के आस-पास की साफ-सफाई रखेंगी, मौहल्ले की सफाई अपने आप हो जायेगी और प्रत्येक मौहल्ले की सफाई होने से ही पूरे गांव की सफाई हो जायेगी। इस तरह से महिलाएं स्वच्छ भारत मिशन को पूरा करने में अहम भूमिका निभा सकती है। उन्होंने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि सफाई के साथ -साथ गांवों में खुले में शौच करने की सबसे बड़ी समस्या है। और इसी कारण गांव में चारों तरफ बीमारीयां फैलती है, क्योंकि खुले में किये गये शौच पर मक्खिया बैंठती है जो घर में आकर हमारे खाद्य सामानों पर बैठती है।

जिस कारण खाने के दवारा हम उस गंदगी को खा जाते है और बीमारी हमें घेर लेती है। उन्होंने कहा कि किसी भी गांव को पूर्ण रूप से स्वच्छ बनाने के लिए खुले में शौच को बंद करना और प्रत्येक शौचालय का बनना बेहद जरूरी है। उन्होंने महिलाओं से आवाह्न किया कि वो खुले में शौच के लिए ना ही खुद जाये और परिवार के दूसरे सदस्यों को जाने से रोके। उन्होंने ग्रामीणों से आवाह्न किया कि वो सभी अपने घरों में शौचालय बनवाए। उन्होंने कहा कि इन सब बातों को ध्यान में रखकर ही नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन को पूरा किया जा सकता है।