April 20, 2024

भारत जैसा कोई नहीं, PM मोदी कर रहे शानदार काम : डोनल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में रिपब्लिकन पार्टी के सबसे चर्चित दावेदार डोनल्ड ट्रंप ने पहली बार भारत की तारीफ की है. ट्रंप ने भारत पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ‘भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है लेकिन इसके बारे में कोई बात नहीं कर रहा’. ट्रंप ने यह बात एक इंटरव्यू के दौरान कही.

मोदी की भी कर चुके हैं तारीफ
इससे पहले भी डोनल्ड ट्रंप भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ कर चुके हैं. जब मोदी भारत के प्रधानमंत्री बने थे तो ट्रंप ने कहा था कि सालों की सुस्ती के बाद निवेशक अब भारत लौट रहे हैं. ट्रंप ने कहा था, ‘मोदी से मेरी मुलाकात नहीं हुई है लेकिन वह प्रधानमंत्री के रूप में शानदार काम कर रहे हैं. वह लोगों को साथ ला रहे हैं. उन्होंने कहा था कि भारत के बारे में अब धारणा बदल रही है और आशावाद लौट रहा है.

कई देशों की आलोचना कर चुके हैं ट्रंप
रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के लिए अपनी दावेदारी पेश करने के बाद ट्रंप ने पहली बार भारत को लेकर अपनी सोच जाहिर की है. इससे पहले ट्रंप अपने भाषणों में चीन, मैक्सिको और जापान जैसे कई देशों की खुलकर आलोचना कर चुके हैं.

ट्रंप ने कहा अमेरिका बन रहा हंसी का पात्र
एक अंग्रेजी चैनल को सितंबर 2007 में दिए साक्षात्कार का हवाला देते हुए ट्रंप ने कहा कि ‘वह भारत की शुरुआत थी. मैंने आपसे जो कहा था, उसकी ओर नजर डालिए. मैंने आपको जो कुछ भी बताया था, सब ठीक निकला, भले ही वह इराक के बारे में कही गई बात हो, ईरान की बात हो, चीन की बात हो, भारत की बात हो या जापान की बात हो.’

इसके बाद ट्रंप ने कहा कि हम एक ऐसी बड़ी शक्ति थे जिसका सम्मान पूरा विश्व करता था लेकिन अब हम कुछ हद तक हास्य का पात्र बन गए हैं. उन्होंने कहा, ‘लोग अचानक चीन, भारत और अन्य स्थानों के बारे में बात कर रहे हैं, फिर भले ही वह आर्थिक दृष्टिकोण की ही क्यों न हो. अमेरिका काफी नीचे आ गया है. संयुक्त राज्य अमेरिका काफी नीचे आ गया है जो बहुत, बहुत दु:ख की बात है. हमारा सम्मान नहीं किया जा रहा.

संदीप दीक्षित ने RSS से की डोनल्ड की तुलना
कांग्रेसी नेता संदीप दीक्षित ने डोनल्ड ट्रंप के इस बयान के बाद कहा है कि डोनल्ड ठीक उसी तरह की सोच रखते हैं, जैसी RSS. उन्होंने कहा कि यह वे लोग हैं जो समानता के बुनियादी अधिकार का विरोध करते हैं.