April 26, 2024

मतदान कर लोकतांत्रिक प्रणाली को बनाए मजबूत : समीरपाल सरो

Faridabad/Alive News : सभी योग्य मतदाताओं को अपना मत बनवाकर फोटो पहचान-पत्र हासिल करने के उपरान्त किसी भी प्रकार के सम्बन्धित चुनाव के मौके पर अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करना चाहिए ताकि वह देश की लोकतांत्रिक प्रणाली को और अधिक मजबूत करने में अपना सहयोग दे सकें। यह विचार उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी समीरपाल सरों ने आज जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय नगर निगम सभागार में मनाए गए जिला स्तरीय सातवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह-2017 को बतौर मुख्यातिथि सम्बोधित करते हुए प्रकट किए।

25 Jan Photo-8A

समारोह में नगराधीश सतबीर मान, चुनाव तहसीलदार संतलाल, जिला राजस्व अधिकारी राजेन्द्र सिंह फागना तथा फरीदाबाद के तहसीलदार डॉ.नरेश प्रमुख रूप से उपस्थित थे। सरों ने दीपशिखा प्रज्जवलित करके समारोह का शुभारम्भ किया। उपायुक्त ने कहा कि 25 जनवरी 1950 को ही भारत निर्वाचन आयोग का गठन हुआ था। अत: इसी दिन से 2011 में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का निर्णय आयोग तथा भारत सरकार द्वारा लिया गया। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हरेक योग्य युवा मतदाता सहित अन्य किसी भी शेष योग्य मतदाता को अपना मत बनवा कर अपना नाम फोटोयुक्त मतदाता सूचि में दर्ज होना सुनिश्चित करना चाहिए।

सरों ने कहा कि प्रत्येक जागरूक मतदाता का यह भी प्रमुख कत्र्तव्य बनता है कि वह चुनाव के मौके पर अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करे और अपने विवेक का प्रयोग करते हुए योग्य प्रत्याशी को ही मत देकर जागरूकता का परिचय दे। उपायुक्त ने समारोह में लोगों को आयोग की ओर से राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ भी दिलाई। उन्होंने जिले में इस सम्बन्ध में निर्वाचन विभाग द्वारा स्कूल व कालेज स्तर पर करवाई गई निबन्ध, रंगोली, वाद-विवाद व मेहंदी प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार राशि प्रदान करके सम्मानित किया।

नगराधीश सतबीर मान ने उपायुक्त सरों का स्वागत व्यक्त करते हुए समारोह में अधिकांश रूप में उपस्थित युवा छात्र-छात्राओं से सही समय पर अपना मत बनवाने की अपील की। जिला राजस्व अधिकारी राजेन्द्र सिंह ने उपायुक्त का आभार प्रकट करते हुए अपने विचार रखे। समारोह में स्कूली छात्र-छात्राओं ने सरस्वती वंदना, देशभक्ति एक्शन सांग, पंजाबी भंगड़ा व भाषण प्रस्तुत किए। इस मौके पर जिला के अन्य सम्बन्धित अधिकारी, शिक्षक, विद्यार्थी, प्रबुद्धजन एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।