April 26, 2024

मोदी राज में 23 गुना बढ़ी डाटा की खपत

New Delhi/Alive News : दुनिया के उन देशों में शुमार हो चुका है जहां इंटरनेट डाटा इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या बेहद तेजी से बढ़ रही है. देश में डाटा की खपत इस तरह से बढ़ रही है कि अब लोग हर महीने औसतन 1.6 GB डाटा खपत कर रहे हैं, जबकि 3 साल पहले यह सिर्फ 70 MB प्रति महीने था. यानी पिछले तीन साल में मोदी सरकार के दौरान इसमें करीब 23 गुना की बढ़त हई है.

यह जानकारी संसद को IT मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को एक लिखित सवाल के जवाब में दी. उन्होंने कहा कि ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक जून 2014 में एक उपभोक्ता महीने में सिर्फ 70 मेगा बाइट डेटा का उपयोग कर रहा था जो सितंबर 2017 में बढ़कर 1600 MB पर पहुंच गया.

इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की संख्या भी इन 3 सालों में 259 मिलियन से बढ़कर 429 मिलियन हो गई. रविशंकर प्रसाद ने संसद को यह जानकारी भी दी कि देश में डिजिटल ट्रांजैक्शन भी बेहद तेज रफ्तार से बढ़ रहा है. दिसंबर 2015 में सिर्फ 61 करोड़ रुपए का लेन-देन डिजिटल ट्रांजैक्शन के जरिए हुआ था, जो कि अक्टूबर 2017 में बढ़कर 153 करोड़ तक पहुंच चुका है. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार इंटरनेट की पहुंच गांव-गांव तक ले जाने के लिए कई कदम उठा रही है.

पिछले महीने नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने बताया था कि 150 करोड़ जीबी प्रतिमाह मोबाइल डेटा उपभोग के साथ ही भारत डेटा उपभोग करने के मामले में टॉप पर पहुंच गया है. भारत का मोबाइल डेटा उपभोग चीन और अमेरिका के संयुक्त उपभोग से भी ज्यादा है.