April 20, 2024

योग जागरण यात्रा में 500 से अधिक महिलो ने लिया हिस्सा

फरीदाबाद : 15 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की सफलता को लेकर आज भारत स्वाभिमान ट्रस्ट एवं पतंजलि योग पीट हरिद्वार मुख्य केन्द्रीय महिला प्रभारी बहन डा. आचार्य सुमना जी के नेतृत्व में विशाल योग जागरण यात्रा निकाली गयी। योग जागरण यात्रा में 500 से अधिक महिला बहनों ने हिस्सा लिया एवं यात्रा के दौरान लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का निमंत्रण दिया एवं योग के प्रति जागृत किया। इस योग जागरण यात्रा के रवाना होने से पूर्व बहन सोमना जी ने उपस्थितजनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी जिसमें उन्होंने कहा योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक हैं।

बहन सोमना ने कहा कि योग मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावनाए दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है। हमारी बदलती जीवन शैली में यह चेतना बनाकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता हैं। तो आयें एक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को गोद लेने की दिशा में काम करते हैं।Yoga 1

इस योग जागरण यात्रा में बहन ओमवती, राजबाला शर्मा, सरिता चौधरी, संतोष मदान, मीनू सिंह, कान्ती भाटी, प्रेम बहल, राजरानी, कविता शर्मा, सुनिता कौशिक, सीमा, प्रीति, ज्ञान आहूजा, सुषमा गुप्ता, संध्या, माधवी सहित सैकड़ों महिलाओ ंने पगडी एवं टोपी पहनकर यात्रा में हिस्सा लिया।
यात्रा को सफल बनाने में मुख्य केन्द्रीय प्रभारी हरियाणा राकेश कुमार, महिला राज्य प्रभारी माता सत्या, जिला प्रभारी वंदना गुप्ता, पलवल प्रभारी माता कुंवर वती, संगठन मंत्री जयपाल शास्त्री, फरीदाबाद जिला प्रभारी अंकुर सिंह, प्रमोद गुप्ता, कृष्णवीर शर्मा, दिनेश अग्रवाल, डा. राकेश अग्रवाल, सतीश वधवा, राजेश भाटी, गोविंद सिंह, टीकाराम, आदि ने विशेष सहयोग दिया।

यह योग जागरण यात्रा किसान भवन से आरंभ होते हुए ओल्ड फरीदाबाद की मार्किट से होते हुए आर्य समाज मंदिर मे ंसमाप्त हुई। इस योग यात्रा का विभिन्न सामाजिक संस्थाओं ने जगह जगह पर जोरदार स्वागत किया एवं फरीदाबाद आर्य समाज ने पूर्ण सहयोग दिया। यात्रा के दौरान खेडीकलां से चौपाई की टीम ने महिला सशक्तिकरण एवं योग व देशभक्ति की चौपाई गाकर सभी को भावविभोर किया।