April 26, 2024

राजकीय बाल वरिष्ट माध्यमिक विद्यालय में आपदा प्रबंधन पर कार्यक्रम आयोजित

Faridabad/Alive News : राजकीय बाल वरिष्ट माध्यमिक तिकोना पार्क फरीदाबाद में नवी से बारवी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए आपदा प्रबन्धन पर एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्यातिथि जिला आपदा प्रबन्धन प्रधिकरण के विषय विशेषज्ञ व चीफ वार्डन सिविल डिफैन्स डॉ.एम.पी. सिंह आमंत्रित थे।

उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि फरीदाबाद डिजास्टर प्रोन क्षेत्र है इसमे अधिकतर भूकंप के झटके महसूस किये जा रहे है इसलिए बचाव पक्ष मे विद्यार्थियों को जागरूक करना जनहित व राष्ट्रहित में है। उन्होंने कहा कि अधिकतम पेड़-पौधे लगाकर व पहाड़ो को न तोडक़र आपदा से बचा जा सकता है।

2

यदि भूकंप आ जाता है और आप विद्यालय में पढ़ाई कर रहे है तो अधिकतर विद्यार्थियों को कतार बद्ध होकर कमरे से बाहर निकलकर खुले व सुरक्षित स्थान पर पहुंच जाना चाहिए सम्भव हो सके तो सिर गर्दन को बचाना चाहिए जो विद्यार्थी कमरे से बाहर नही निकल पाते है उनको मेज के नीचे झुककर घुटने के बल बैठ जाना चाहिए और बचाओं-बचाओं के नारे लगाने चाहिए इस अवसर पर घायलो का प्रथमिक उपचार करके अस्पताल ले जाने के तरीको से भी अवगत कराया।

खून रोकने के तरीके व हड्डी टूटने का उपचार करके सभी विद्यार्थियों को पट्टियो का अभ्यास भी कराया। इस कार्यक्रम में विद्यालय की प्रधानाचार्या जय लता जी ने मुख्यअतिथि का स्वागत करते हुए धन्यवाद किया और सिक्योरिटी के अध्यापको सुरेन्द्र सिंह, सुख वीर सिंह आदि की अह्म भूमिका रही। तरून, अमित, धनराज व अमजद खान ने स्वैच्छिक सेवाये देने का व प्रशासन का साथ देने का संकल्प लिया।