April 19, 2024

राजकीय विद्यालय में छात्रों को किया सैक्सुअल अपराध के प्रति जागरूक

Alive News Photo : सैक्सुअल अपराध और बच्चों के साथ होने वाले अपराध के बारे में छात्रों को जागरूक करती जिला बाल संरक्षण अधिकारी गरिमा सिंह तोमर
Alive News Photo : सैक्सुअल अपराध और बच्चों के साथ होने वाले अपराध के बारे में छात्रों को जागरूक करती जिला बाल संरक्षण अधिकारी गरिमा सिंह तोमर

Faridabad : जिला बाल संरक्षण अधिकारी गरिमा सिंह तोमर ने कहा कि समाज में फैली बुराईयों को हम सभी मिल कर ही समाप्त कर सकते हैं। तोमर ने उनकी इकाई द्वारा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनएच-1 तथा एनएच-2 एनआईटी फरीदाबाद में आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्यातिथि सम्बोधित  कर रही थीं।

उन्होंने पॉसको एक्ट- 2012 के अन्तर्गत निर्धारित की गई हिदायतों एवं महत्वपूर्ण मुद्धों के सम्बद्ध में विशेष रूप से कक्षा नौंवी से कक्षा बारहवीं तक के छात्र-छात्राओं को समाज में होने वाले सैक्सुअल अपराध व बच्चों के प्रति अपराध आदि से निबटने के उपायों बारे विस्तृत रूप से अवगत किया।

उन्होंने कहा कि बच्चों के कल्याण हेतु जिला बाल संरक्षण इकाई, बाल कल्याण समिति तथा चाईल्ड हैल्पालाईन नंबर-1098 के  माध्यम से आवश्यक कार्य किया जा रहा है। इस पर किसी भी समय संपर्क किया जा सकता है और यह सुविधा 24 घण्टे उपलब्ध रहती है। उन्होंने लड़कियों को जागरूक करते हुए बताया कि वे किस तरह अपनी सहायता कर सकती हैं तथा अपने भाई-बहनों की रक्षा कर सकती हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि आवश्यकता पडऩे पर लड़कियां चाईल्ड हैल्पलाईन-1098 पर संपर्क करने के अलावा सीडब्लूसी तथा डीसीपीओ कार्यालय में भी स पर्क कर सकती हैं। इस मौके पर विद्यालय की प्रधानाचार्या सुनीता यादव तथा बृजबाला ने तोमर सहित उनके सहयोगी अधिकारियों तथा अन्य उपस्थित लोगों का धन्यवाद व्यक्त किया। कार्यक्रम में डीसीपीओ कार्यालय से शिखा शर्मा, चाईल्डलाईन से को-आर्डिनेटर सुनीता तथा उनकी टीम के कई अन्य सदस्यगण व लगभग 800 छात्राएं उपस्थित थी।