March 29, 2024

वज़न घटाना है तो डाईट पर दे ध्यान

नई दिल्ली : वज़न घटाने के मामलों में अक्सर लोग कुछ न कुछ धारणाएं मन में पाल लेते हैं और उसी को आधार बनाकर सब कुछ करते हैं। लेकिन जब वजन घटता नहीं, तो निराश होकर सब कुछ छोड़ देते हैं। इस मामले में हाल ही में एक शोध हुई है कि कैलोरी घटाने और स्वस्थ रहने के लिए कसरत जरूरी है, लेकिन एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि वजन घटाने के लिए केवल कसरत काफी नहीं, बल्कि पर्याप्त और संतुलित आहार भी जरूरी है।

अमेरिका की सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क के शोधार्थी हर्मन पांट्जर के मुताबिक, ‘व्यायाम स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। हमारे पास असंख्य सबूत हैं, जो बताते हैं कि व्यायाम करने से शरीर और मस्तिष्क स्वस्थ रहता है। लेकिन हमने इस अध्ययन में पाया है कि वजन नियंत्रित करने और अस्वास्थ्यकर वसा वृद्धि को रोकने के लिए संतुलित आहार पर ध्यान देना भी जरूरी है।’

अधिकतर लोग वजन कम करने के लिए कई तरह के व्यायाम कार्यक्रमों में हिस्सा लेते हैं, जिससे उनका वजन तो कम हो जाता है, लेकिन कुछ दिनों के बाद वजन दोबारा बढ़ जाता है। तुलनात्मक अध्ययनों से भी सामने आया है कि अधिक सक्रिय जीवनशैली जीने वाले लोगों में अधिक गतिहीन लोगों के समान ही दैनिक ऊर्जा व्यय होती है।

इस सवाल का पता लगाने के लिए शोधार्थियों ने 300 पुरुषों और महिलाओं पर दैनिक ऊर्जा व्यय और गतिविधि स्तर के संबंधों का अध्ययन किया। शोधार्थियों के मुताबिक, यह निष्कर्ष बताता है कि शारीरिक सक्रियता और दैनिक ऊर्जा व्यय के प्रभावों पर दोबारा विचार किया जाना चाहिए। वजन घटाने के लक्ष्य में यह आहार और व्यायाम के समान ही महत्व रखते हैं।