April 25, 2024

वृद्धा पेंशन के लिए सरकार ने जारी किया हेल्पलाईन नम्बर

Faridabad/Alive News : उपायुक्त समीरपाल सरो ने आज यहां अपने कार्यालय में चार विभागो से संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन एवं प्रगति की समीक्षा की। इनमें समाज कल्याण विभाग, कल्याण विभाग, जिला रेडक्रॉस सोसायटी तथा जिला बाल कल्याण परिषद शामिल थे। बैठक में नगरा धीश सतबीर मान सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सरो ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की ओर से वृद्धावस्था सम्मान पेंशन योजना, विधवा एवं बेसहारा पेंशन तथा दिव्यांग पेंशन योजना जैसी अन्य कई प्रकार की सामाजिक पेंशन योजनाओं का क्रियान्वयन समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय के माध्यम से किया जाता है

जो दिव्यांगजन तथा 80 वर्ष से अधिक की आयु के बुजुर्ग चलने फिरने मे असहाय होने के कारण बिस्तर पर ही हैं और उन्हे बैंक के एजेंट ( बीसीए) के माध्यम से घर पर जाकर पेंशन राशि नहीं दी जा रही है तो इस कार्यालय के हेल्पलाइन नंबर 0129-2227929 पर संपर्क करके अपने विवरण सहित शिकायत कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कल्याण विभाग द्वारा संचालित की जा गई विवाह शगुन योजना, आवास नवीनीकरण योजना, मेधावी छात्रवृति योजना तथा पंचायत प्रोत्साहन योजना आदि का क्रियान्वन भी बेहतर ढंग से सुनिश्चित किया जाए।

जिले में कोई भी योग्य लाभथी इन योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। उपायुक्त सरो ने बैठक में उपस्थित सभी संबंधित अधिकारियों को कई प्रकार के आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।