April 20, 2024

वैष्णोदेवी मंदिर में नवरात्रों की भव्य तैयारियां आरम्भ

फरीदाबाद : सिद्धपीठ श्री महारानी वैष्णोदेवी मंदिर में नवरात्रा पर्व की तैयारियों जोर शोर से आरंभ कर दी गई हैं। 8 अप्रैल शुक्रवार से आरंभ हो रहे नवरात्रों के प्रथम दिन मंदिर में भव्य स्तर पर दुर्गा पूजा, कलश स्थापना एवं ज्योति प्रचंड किया जाएगा। यह जानकारी मंदिर संस्थान के प्रधान जगदीश भाटिया ने दी। उन्होंने बताया कि इस शुभ अवसर पर बत्तरा गु्रप के डायरेक्टर आर.के. बत्तरा एवं ओसवाल गु्रप के डायरेक्टर आर.के.जैन ज्योति प्रचंड करेंगे।

जबकि मुख्यातिथि के रूप में राजमंदिर होटल के डायरेक्टर गुलशन भाटिया एवं उद्योगपति आनंद मल्होत्रा उपस्थित रहेंगे। भाटिया ने बताया कि नवरात्रों के शुभ अवसर पर मंदिर में प्रतिदिन शाम को 4 से 7 बजे तक चौकी, शाम को 7 बजे से आरती एवं रात्रि 10 बजे परिक्रमा का आयोजन किया जाएगा। दुर्गा अष्टमी के अवसर पर 14 अप्रैल वीरवार को फूलों वाली मंडली राज सहगल गु्रप के द्वारा भव्य जागरण का आयोजन निर्धारित किया गया है।

9

15 अप्रैल शुक्रवार को रामनवमी के अवसर पर मंदिर में सुबह 9 बजे से 11:30 तक पूजन एवं हवन यज्ञ होगा। इसके बाद बड़े पैमाने पर मंदिर में भंडारा होगा। भाटिया ने कहा कि इस भव्य आयोजन की सभी तैयारियां आरंभ कर दी गई हैं, जोकि अंतिम चरण में हैं। उनके अनुसार नवरात्रों के लिए मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सीसीटीवी कैमरों की निगरानी भी रहेगी एवं मंदिर के कार्यकर्ता सभी अपने स्तर भी सभी व्यवस्था संभालेंगे। उन्होंने सभी लोगों से अपील की है कि नवरात्रों के शुभ अवसर पर अधिक से अधिक संख्या में मंदिर में आएं और माता रानी की कृपा प्राप्त करें।