March 29, 2024

शरीर के लिए लाभदायक गन्ने का जूस

Alive News/ Faridabad, 14 March:– गर्मी के मौसम में तरावट के लिए लोग खाने में ठंडी चीजें लेना पसंद करते हैं। गर्मी के मौसम में गन्ने का ठंडा रस पीने का मजा भी अलग है। अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड से भरपूर गन्ना स्किन के लिए अमृत के सामान है। इससे न केवल मुहांसे कम करने बल्कि दाग-धब्बे दूर करने, उम्र बढ़ने के प्रक्रिया धीमी करने और स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है।

Sugarcan-juice-1

गन्ने का रस केवल आपको तपती गर्मी से ही नहीं बचाता है बल्कि कई बीमारियों से भी दूर रखता है। इसे पीने से आपको भरपूर ऊर्जा मिलती है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने की वजह से ये डायबिटीज मरीजों के लिए भी अच्छा होता है। ये आपको डीहाइड्रैशन से भी बचाता है। इसके अन्य फायदे जानने के लिए अगले स्लाइड पर क्लिक करें।
तेज़ गर्मी के कारण डीहाइड्रैशन का खतरा बना रहता है। कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और मैंगनीज से भरपूर गन्ने का रस इलेक्ट्रोलाइट्स और पानी की कमी को पूरा करता है। इसमें ग्लूकोज की अधिक मात्रा होती है। ग्लूकोज और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स इसे एक बेहतर एनर्जी ड्रिंक बनाते हैं। इससे आपको न केवल ऊर्जा मिलती है बल्कि तेज़ गर्मी से बचाकर शरीर को शांत रखने में भी मदद मिलती है।