April 20, 2024

सामाजिक बुराईयों के प्रति समाज को जागरुक करेगी ‘राजपूत समिति’

Faridabad/Alive News : राजपूत समाज के मौजिज लोगों ने समाज को एकजुट करने एवं सामाजिक कुरीतियों के प्रति जागरुकता के उद्देश्य से ‘राजपूत एकता समन्वय समिति’ फरीदाबाद का गठन किया है। इस समिति ने समाज के 31 मौजिज लोगों एच.एस.राणा, एस.आर.रावत, राजेश रावत, ऋषिपाल चौहान, प्रताप सिंह भाटी, बीरेंद्र गौड़, गजेंद्र सिंह चौहान, ऋषिपाल परमार, संजीव चौहान, अनिल गौड़, बीरपाल सिंह, प्रमोद तंवर, रघुराज सिंह, नानकसिंह सोलंकी, मनवीर सिंह भाटी, कुंवरपाल सिंह, राजबीर सिंह, राजेश भाटी, संजीव ठाकुर, धर्मपाल सिंह रावत, बृशभान सिंह भाटी, डालचंद गौड़, महेंद्र सिंह रावत, विकास चौहान, सी.बी. चौहान, भान सिंह चौहान, खेमी ठाकुर, सूरजपाल भूरा, रविन्द्र भाटी, सतपाल गौड़, अमर सिंह रावत को शामिल किया गया है।

यह समिति जहां शादी-ब्याहों में दहेज लेने-देने पर पाबंदी, सगाई समारोह मेें लिस्ट पढऩे पर रोक लगाने के साथ-साथ भू्रण हत्या एवं समाज में झूठे आडम्बरों के दिखावे हेतु हो रहे धन के दुरूपयोग के प्रति लोगों को जागरुक करेगी। यह जानकारी समिति के संरक्षक एवं पूर्व आईएएस एच.एस.राणा ने सेक्टर-8 स्थित महाराणा भवन में आयोजित पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि समन्वय समिति में बिना किसी राजनैतिक स्वार्थ के निष्पक्ष रुप से समाज उत्थान के लिए कार्य किए जाएंगे तथा समन्वय समिति का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र में कार्य कर रही विभिन्न राजपूत संस्थाओं के साथ मिलकर समाज के पर्व अथवा ऐतिहासिक दिवस मनाने, समाज के युवाओं को शिक्षा के प्रति जागरुक करने एवं उन्हें इस विषय में आवश्यकता अनुसार हरसंभव सहायता करने, समाज में पनप रही कुरीतियों को दूर करने तथा किसी भी विवाद का भाईचारे से समाधान करने तथा अन्य बिरादरियों के साथ सामाजिक समरसता कायम करना होगा।

इस अवसर पर समिति के सदस्य राजेश रावत ने कहा कि समिति का उद्देश्य समाज के पारिवारिक मसलों को थाने-चौकियों के बजाए समिति के तत्वाधान में निपटाने का रहेगा और सामाजिक कार्याे में भी समिति सदैव बढ़चढकऱ हिस्सा लेती रहेगी।